आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, आम आदमी की जेब पड़ेगी ढीली
आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, आम आदमी की जेब पड़ेगी ढीली
Share:

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल (Crude Oil) की कीमत भले ही 100 डॉलर प्रति बैरल के करीब हो लेकिन, इंडियन मार्केट में पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel) में बढ़त का सिलसिला लगातार चलता चला जा रहा है. आप सभी को बता दें कि देश में वाहन ईंधन (Fuel Prices) पेट्रोल-डीजल की प्रतिदिन बढ़ रही कीमतों से लोग परेशान है. ऐसे में अब तो ऐसा लग रहा है कि तेल कंपनियां धीरे-धीरे रेट बढ़ाकर महंगाई पर आम आदमी को जोर का झटका दे रही हैं. बीते दो हफ्ते में 13 बार पेट्रोल-डीजल के भाव में उछाल आ चुका है. बीते 22 मार्च से जो बढ़ोतरी का सिलसिला शुरू हुआ वह अब तक जारी है.

आपको बता दें कि बीते 15 दिन में सिर्फ दो दिन 24 मार्च और 1 अप्रैल को पेट्रोल-डीजल के रेट्स में कोई बदलाव नहीं होने से कीमतें स्थिर रही हैं. लेकिन धीरे-धीरे बढ़ोतरी के साथ 2 हफ्ते में अब तक दिल्ली में पेट्रोल 9.20 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है. वहीं भारतीय तेल कंपनियों ने आज यानी 05 अप्रैल को फिर पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) दोनों ही वाहन ईंधनों के दामों (Fuel Price) में 80-80 पैसे प्रति लीटर का इजाफा कर दिया गया है. आप सभी को बता दें कि भारतीय पेट्रोलियम विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल-डीजल के दामों में (Petrol Price) 80-80 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है. ऐसे में अब राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 104.61 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 95.87 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है. दूसरी तरफ मुंबई में अब पेट्रोल 119.67 रुपये प्रति लीटर और डीजल 103.92 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. इसी के साथ मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में डीज़ल के दाम शतक पार पहुंच गए हैं. यहाँ डीजल की कीमत में 80 पैसे की बढ़ोतरी के बाद अब डीज़ल ₹100.34 प्रति लीटर बिक रहा है. जबकि हिंदुस्तान पेट्रोलियम के मुताबिक, पेट्रोल अब ₹117.27 प्रति लीटर पहुंच गया है.


SMS से चेक करें पेट्रोल-डीजल का भाव- वैसे आप चाहे तो एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. जी हाँ और इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को  RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें.

महंगा होने के बाद भी इस तरह सस्ते में भरवा सकते हैं पेट्रोल

फिर लगी पेट्रोल-डीजल के दामों में आग, इस राज्य में मिल रहा सबसे महंगा

पेट्रोल-डीजल में बढ़त का असर, इस शहर में महंगी हुई Uber की सवारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -