खाने के साथ फल खाना कितना है सही, जानें एक्सपर्ट्स की राय

खाने के साथ फल खाना कितना है सही, जानें एक्सपर्ट्स की राय

खाने के बाद या फिर नाश्ते में ताज़े रसभरे फल किसे अच्छे नहीं लगते. फल तो सेहत के लिए बेहद अच्छे होते हैं लेकिन खाने के साथ खाना और खाने के बाद खाना आपकी सेहत के लिए ख़राब हो सकता है. फलों को वक्त पर खाना ही सही रहता है. इस बारे में एक्सपर्ट्स ने जानकारी दी है कि किस समय पर फल खाना सही है. 

जब आप फलों को दूसरे आहार के साथ लेते हैं, तो पाचन क्रिया में समय ज्यादा लगता है, जिससे कि खाने का आंतों में खमीरीकरण (फर्मेंट) होने लगता है. अगर आपको एसिडिटी, सीने में जलन और अपच जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हों तो फलों में नमक या योगर्ट मिलाकर न खाएं.इसकी बजाय फलों को सलाद में मिलाकर खाएं. ताज़ा फलों की स्मूदी भी अच्छी लगती है. खाना खाने के फौरन बाद फल खाने से, वो सही तरह से पच नहीं पाते, साथ ही पोषक तत्वों के अवशोषित होने में भी बाधा उत्पन्न करते हैं.

उनोने बताया कि सही तरीका ये है कि आप खाना खाने से एक घंटे पहले फल खा लें या फिर खाना खाने के आधे घंटे बाद ही फल खाएं. अगर आप फलों से मिलने वाले पोषण को अधिक से अधिक प्राप्त करना चाहते हैं तो उन्हें तब खाएं जब आप खाली पेट हों. इसलिए सुबह सुबह पानी पीने के बाद सबसे पहले फल खाना ही सबसे अच्छा तरीका होता है.

फेवरेट पराठे खाने से पहले जान लें उनकी कैलोरी जो बढ़ा सकती है आपका वजन

एक छोटी साइज की जीन्स भी आपकी कमर को कर सकती है पतला

हेल्दी हेयर्स के लिए फायदेमंद हैं Keratin फ़ूड