ये फल आपकी सेहत को रखते हैं दुरुस्त
ये फल आपकी सेहत को रखते हैं दुरुस्त
Share:

सेहत को स्वस्थ रखने के लिए फल हमारे लिएबेहड़ लाभकारी होते हैं. इनमें मौजूद खास गुण हमें कई तरह की बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. इन दिनों बाजार में खूब सारे फ्रूट आए हुए हैं. ये सभी फल यानी फ्रूट अपने खास गुणों के कारण हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कौनसे फल कौनसा लाभकारी हो सकता है. अगर आप इस मौसम में स्वस्थ और सुंदर रहना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में इन फलों को जरूर शामिल करें.

खरबूजा 
यह इस मौसम को बेहद खास फल है. यह हर कहीं सहजता से उपलब्ध रहता है एवं सस्ता होने के कारण सभी खरीद सकते हैं. खरबूजा तृप्ति कारक, शीतल, बलवर्धक तथा पित्त, वायु, कब्ज निवारक है. शारीरिक श्रम के बाद यह फल खाने से थकान दूर हो जाती है तथा तृप्ति मिलती है.

तरबूज
इसका गूदा जितना लाल होगा, वह उतना ही मीठा, स्वादिष्ट तथा रसभरा होगा. इसमें 75 प्रति‍शत पानी रहता है. वास्तव में यह ग्रीष्म ऋतु का सबसे मजेदार फल है. यह ग्रीष्म ऋतु में आनंद, मुख तृप्ति तथा स्वास्थ्य प्रदाता फल माना जाता है. तरबूज का हर हिस्सा काम का होता है, इसके छिलके की सब्जी भी बढ़िया बनती है.

लीची 
इस मौसम में आने वाली लीची न केवल गर्मी में तापमान नियंत्रित रखने में मदद करती है, बल्कि पोषण भी देती है. यह आंखों और त्वचा के लिए बेहतरीन है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व तनाव और झुर्रियों से भी बचाते हैं.

अंगूर
गर्मी के मौसम में खास तौर से मिलने वाले काले और हर अंगूर, शीतल और पौष्टि‍क होते हैं. इसमें भ्रपूर मात्रा  में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आपको तनाव और बढ़ती उम्र से बचाते हैं. प्यास बुझाने में ये मददगार होते हैं.

फ्रैक्चर ठीक करने के लिए अपना सकते हैं घरेलु इलाज

बढ़ते फैट के बारे में आपको भी पता होना चाहिए ये बातें

अपने नन्हे मेहमान की जरूरतों का भी रखें ध्यान, जानें ये टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -