बारिश में डेंगू से बचने के लिए इन फलों को करें डाइट में शामिल
बारिश में डेंगू से बचने के लिए इन फलों को करें डाइट में शामिल
Share:

बारिश के मौसम में मच्छर जनित रोग डेंगू के होने का प्रकोप काफी बढ़ जाता है. मच्छरों के कारण आपको कई तरह की बीमारी हो सकती है और उनमे से कुछ खतरनाक भी होती हैं. वैसे एक बार डेंगू हो जाए, तो फिर इसका इलाज अधिक से अधिक लिक्विड और हेल्दी डाइट लेकर ही हो सकता है. डेंगू से बचने के लिए आपको कई उपाय करने की जरूरत है. इसके लिए आप अच्छी डायट लेकर डेंगू से जल्द उभर सकते हैं. डेंगू के दौरान ब्लड प्लेटलेट्स तेजी से घटने लगते हैं. ऐसे में डेंगू के दौरान सही डायट ना ली जाएं, तो मरीज की जान तक को खतरा हो सकता है. ऐसे में उन चीजों को अपनी डायट में शामिल करना चाहिए, जो तेजी से प्लेटलेट्स को बढ़ाते हैं. आइये जानते हैं उन फलों के बारे में. 

गिलोय और पपीते का रस- प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ाने के लिए ताजे पपीते की दो पत्तियों को पीसकर जूस बनाकर पिएं. सुबह या रात में दो चम्मच पत्तों का रस भी पी सकते हैं. इतना ही नहीं, बुखार दूर करने के लिए पपीते की पत्तियों को चाय की तरह बनाकर पिएंगे तो डेंगू बुखार जल्दी ठीक होगा. वहीं गिलोए सफेद ब्लड सेल्स को जल्दी बढ़ाता है. गिलोए का जूस पीने से प्रतिरोधी क्षमता भी बढ़ती है.

पानी- डेंगू के मरीज को कोशिश करनी चाहिए कि अधिक से अधिक पानी पिएं या ओआरएस का घोल पिएं. इससे मरीज डिहाइड्रेशन से बच पाएगा.

फल- डेंगू के दौरान मरीज को विटामिन की बहुत जरूरत पड़ती है. ऐसे में मरीज को विटामिन युक्त फल देने चाहिए. इससे शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ेगी. विटामिन सी युक्त फलों में संतरा, पपीता, अमरूद, कीवी और स्ट्रॉबेरी इत्यादि दे सकते हैं. पाचन क्रिया मजबूत करने और बुखार जल्दी ठीक करने के लिए मरीज को संतरे का जूस और खूब सारे संतरे खाने चाहिए.

सब्जियां- डेंगू होने पर शरीर के साथ ही इम्यून सिस्टम भी कमजोर पड़ जाता है. ऐसे में सब्जियों को हल्का पकाकर या फिर उबालकर खाने को देना चाहिे. मरीज को विटामिन, मिनिरल्स और एंटी ऑक्सिडेंट्स से भरपूर सब्जियां खानी चाहिए जैसे टमाटर, कद्दू, गाजर, खीरा, चुकंदर इत्यादि. इससे ब्लड प्लेटलेट्स भी बढ़ती हैं और रोगी जल्दी ठीक होता है. ब्लड प्लेटलेट्स तेजी से बढ़ाने के लिए एक गिलास गाजर के जूस में 2-3 चम्मच चुकंदर का रस मिलाकर देना चाहिए. 2 चम्मच शहद और आधा गिलास कद्दू का रस मिलाकर पीने से भी प्लेटलेट्स बढ़ने लगती हैं.

पित्त की बीमारी में लाभकारी है जीरे का सेवन

आँखों से पता चलता बिमारियों का पता...

Recipe : बच्चों को घर पर बना कर दें चीज़ी मैक्रोनी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -