फलो के साथ-साथ छिलके भी beauti के लिए फायदेमंद

फलो के साथ-साथ छिलके भी beauti के लिए फायदेमंद

फल जो की सेहत के लिए फायदेमंद होता है, और इसके साथ ही उसके छिलके जो की अब तक आप आपने डस्टबिन में उसे फेकते है वो भी फायदेमंद होता है........ हम आपको कुछ जानकारी बता रहे है जिसे जानने के बाद आप उन छिलके को नहीं फेकेंगे.

सेब के छिलके -

ताजे छिलकों को काटकर आंखों के आस-पास रखिए. डार्क सर्कल्स दूर होंगे. इसके अतिरिक्त आप इन छिलकों को सुखा कर चाय बनाने के काम में ले सकती हैं. आप छिलकों को त्वचा पर रगड़ भी सकती हैं. इसके अलावा आलू का छिलका भी बड़े काम का है. आलू को अच्छी तरह उबालकर उसके छिलके छील लें. इन छिलकों को चेहरे पर रगडऩे से मुहांसे ठीक हो जाते हैं.

तरबूज के छिलके -

गर्मियों में तरबूज सभी का पसंदीदा फल होता है. आप इसके छिलके फेंकिए मत, बल्कि उनका स्वादिष्ट अचार बना डालिए. इसके अलावा इसे चेहरे पर रगड़ने से एक्ने गायब हो जाते हैं. इसी तरह संतरे के छिलकों के पाउडर में थोडा-सा गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं. इससे चेहरे की खूबसूरती बढती है तथा दाग-धब्बे दूर होते हैं.

केले के छिलके -

कीड़ा काटने और उससे खुजली-जलन होने पर केले के छिलके का अंदर का हिस्सा रगडऩे पर आराम मिलता है. केले के छिलकों से दांतों का पीलापन भी दूर होता है. केले के छिलको को दांतों पर रगडऩे से दांतों में चमक आ जाती है. केले का छिलका आंखों के लिए भी फायदेमंद साबित हुआ है. केले के छिलके को आंखों पर रखने से आंखों की थकान मिट जाती है. केले में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है जो हमारी आंखों की धूप की तेज किरणों से रक्षा करते है. हाथों और पैरों में निकलने वाले मस्सों से छुटकारा पाने के लिए केले के छिलके को उस पर रखने से मस्सों से छुटकारा पाया जा सकता है. अंडे और केले के छिलके का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे पर पडऩे वाली झुर्रियों से छुटकारा पाया जा सकता है. केले के छिलके का सेवन करने से अवसाद जैसे रोग से छुटकारा पाया जा सकता है.

?