फलों के बीज होते हैं आपके लिए जहर, जानिए क्या होता है अगर खा लिया
फलों के बीज होते हैं आपके लिए जहर, जानिए क्या होता है अगर खा लिया
Share:

फलों का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन कई बार हम इनके बीज भी निगल जाते हैं. इन फलों के बीज हमारी मौत का कारण भी बन सकते है. सेहतमंद फलों में से एक माना जाने वाला सेब का बीज सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. सेब के अलावा खुबानी, चेरी, बेर और आड़ू के बीज भी मौत का कारण तक बन सकते हैं. आज हम बताने जा रहे हैं किस तरह से बीज हमारे शरीर में जहर फैलता है. 

* सेब के बीज में साइनाइड (जहर) होता है, जो सेहत के लिए खतरनाक है. बीजों में एमेग्डलाइन होता है जो पेट में डाइजेस्टिव एंजाइम से प्रतिक्रिया करने पर साइनाइड रिलीज करता है. एमेग्डलाइन में साइनाइड और शुगर होता है, जब यह शरीर के अंदर जाता है तो हाइड्रोजन साइनाइड में तब्दील हो जाता है, जो इंसान की जान भी ले सकता है.

* प्राकृतिक तौर पर बीजों की कोटिंग काफी हार्ड होती है, जो आसानी से नहीं टूटती. अगर बिना चबाए बीज निगल लेते हैं तो घबराने की बात नहीं है. इसको चबाकर निगलने पर पेट में साइनाइड रिलीज होता है जिससे तबियत खराब हो सकती है.

क्या है साइनाइड :

इसका इस्तेमाल रासायनिक युद्ध के लिए भी किया जाता था. साइनाइड ऑक्सीजन की आपूर्ति के साथ मिलकर काम करता है. यह तत्व सेब, खुबानी, चेरी, बेर और आड़ू में भी पाया जाता है. बीज के जहर का प्रभाव कद-काठी पर निर्भर करता है.

इनसे हो सकती है ये परेशानियां:

* 'एक कप' सेबों के बीज इंसान के शरीर में जहर पैदा कर सकते हैं. साइनाइड इंसान के दिल, दिमाग को डैमेज कर सकता है. 

* सेब के बीज के ज्यादा इस्तेमाल से सांस लेने में भी दिक्कत हो सकती है. शरीर का कांपना, ऐंठन, ब्लड प्रेशर का कम होना आदि परेशानियां भी आ सकती हैं. 

* कम मात्रा में लिया गया साइनाइड मतली, सिरदर्द, उल्टी, पेट में ऐंठन, चक्कर आना, भ्रम और कमजोरी जैसी परेशानियां ला सकता है.

सरसों के तेल को खाने के अलावा लें इस उपयोग में, बहुत हैं फायदे

अंजीर का इस्तेमाल करेगा आपके पिम्पल दूर

इन फलों के छिलकों को ऐसे ले सकती हैं इस्तेमाल में, जानिए इसके फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -