देसी जूस कोक-पेप्सी से निकले आगे !
देसी जूस कोक-पेप्सी से निकले आगे !
Share:

नई दिल्ली : देसी जूस का स्वाद अब लोगों को ज्यादा भाने लगा है, इसीलिए अब कोक और पेप्सी के फिजी ड्रिंक्स इनके मुलाबले बिक्री में पिछड़ रहे हैं. यह खुलासा नीलसन के द्वारा एकत्रित किये गए आंकड़ों से हुआ है. इस नजरिये से अब कोका कोला पहले जैसा ठंडा नहीं रहा. नीलसन के आंकड़ों में बताया गया है कि इस साल के पहले 6 महीनों में रियल, स्लाइस और ट्रॉपिकाना जैसे जूस ब्रांड्स सबसे ज्यादा बिकने वाले 5 बेवरेजेज में पेप्सी और कोक के फिजी ड्रिंक्स से आगे निकल गए.हालांकि, ये आंकड़े सिर्फ मॉडर्न ट्रेड के हैं.

इससे उस ग्लोबल ट्रेंड की पुष्टि होती है कि उपभोक्ता धीरे-धीरे कोक-पेप्सी के कोल्डड्रिंक्स के मुकाबले हेल्दी बेवरेजेज को पसंद कर रहे हैं. अब इनकी वृद्धि घटकर एक अंकीय यानी 4-6 फीसदी रह गई है. नीलसन के आंकड़ों के अनुसार, डाबर का रियल, पेप्सिको का स्लाइस मैंगो ड्रिंक और ट्रॉपिकाना जूस मॉडर्न ट्रेड में ज्यादा बिकने वाले टॉप 5 बेवरेजेज में शामिल है. ये उत्पादन कोक और पेप्सी से भी आगे निकल चुके हैं.

मॉन्डेलेज का टैंग पाउडर ड्रिंक और हमदर्द का ड्रिंक रूहअफजा भी टॉप बेवरेजेज में शामिल हैं. बीते चार साल यानी जनवरी-जून 2013 से जनवरी-जून 2016 के आंकड़ों पर नजर डालें तो यह दिखाते हैं कि 2013 और 2014 में पेप्सी मॉडर्न ट्रेड में सबसे ज्यादा बिकने वाला ब्रांड था, वहीं पिछले साल कोक टॉप 5 ब्रांड्स में शामिल था. इस साल रियल के 8 प्रतिशत हिस्से की तुलना में कोक का मार्केट शेयर 4 प्रतिशत ही रहा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -