माइक्रोवेव और एयर फ्रायर में गर्म फ्रोजन चिकन से हो सकती है फूड पॉइजनिंग, CDC ने दी चेतावनी
माइक्रोवेव और एयर फ्रायर में गर्म फ्रोजन चिकन से हो सकती है फूड पॉइजनिंग, CDC ने दी चेतावनी
Share:

आज के समय में आपने देखा होगा ज्यादातर घरों में माइक्रोवेव का इस्तेमाल किया जाता है और इसकी मदद से लोग खाना गरम करते हैं। केवल यही नहीं बल्कि इसी के साथ तरह-तरह के फूड आईटम भी बनाए जाते हैं। हालाँकि एक नई रिसर्च से पता चला है कि एयर फ्रायर या माइक्रोवेव में तैयार फ्रोजन स्टफ्ड चिकन फूड जहरीले हो सकते हैं। जी दरअसल सेंटर फॉर डिजीज एंड प्रिवेंशन सेंटर (सीडीसी) की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि, 'ब्रोकली और पनीर के साथ स्टफ्ड चिकन, चिकन कॉर्डन ब्लू और चिकन कीव जैसी 'ब्रेडेड' चीजें पकाने के लिए पारंपरिक ओवन में गर्म करने की जरूरत होती है क्योंकि वे कच्चे हो सकते हैं।'

ऑपरेशन के बाद लालू यादव को अब आया होश, ऐसी है हालत

इसी के साथ इन रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इन फ्रोजन स्टफ्ड चिकन प्रोडक्ट में से कई में साल्मोनेला या बैक्टीरिया होते हैं जो तापमान उचित नहीं होने पर अक्सर मारे नहीं जाते हैं। आपको बता दें कि ज्यादातर डिवाइस प्रोडक्ट के एक हिस्से को गर्म करते हैं, जबकि दूसरे, जो जमे हुए हैं, में साल्मोनेला बैक्टीरिया हो सकता है, जो एक बेक्टिरियल इनफेक्शन है जो किसी व्यक्ति के पेट की समस्याओं को बढ़ा सकता है। इसी के साथ सीडीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में 4,142 वयस्कों में से 2,546 ने घर पर फ्रोजन स्टफ्ड चिकन प्रोडक्ट्स तैयार किए।

लिवर कैंसर को खत्म कर सकता है ये काढ़ा, रिसर्च में हुआ खुलासा

आपको बता दें कि इनमें से 30 फीसदी लोगों ने एयर फ्रायर का इस्तेमाल किया, 29 फीसदी ने माइक्रोवेव का इस्तेमाल किया। इसी के साथ 14 प्रतिशत ने टोस्टर ओवन का यूज किया वहीं 4 फीसदी ने अन्य डिवाइस का इस्तेमाल किया। इनमें से कई डिवाइस में साल्मोनेला बैक्टीरिया को मारने के लिए जरूरी वाट कैपेसिटी नहीं होती है। आपको बता दें कि सीडीसी ने बताया कि 2021 में, अमेरिका में 1।35 मिलियन से अधिक संक्रमण, 26,500 अस्पताल में भर्ती और 420 मौतों का कारण बनती है।

आपको बता दें कि एक अन्य रिसर्च में हाल ही में पता चला है कि फिनलैंड में साल्मोनेला का पहला आउटब्रेक, जो 2021 में रिपोर्ट किया गया था। जमे हुए टमाटर के क्यूब्स के कारण हुआ था। फ़िनिश इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ एंड वेलफेयर (THL) को 44 आउटब्रेक रिलेटेड रोगियों के बारे में इनफॉर्म किया गया था।

आंबेडकर नहीं चाहते थे कि अंग्रेज़ भारत छोड़ें, गांधी को नहीं मानते थे 'महात्मा'

हथियारबंद लोगों के घर में घुसने के बाद FIFA से अपने घर वापस आएँगे ये खिलाड़ी

दर्दनाक: झोपड़ी में भड़की आग, माँ ने 3 वर्षीय बेटी को तो बचा लिया, लेकिन खुद नहीं बच पाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -