जानिए कौन से प्रदेश ने कर ली है पर्यटकों को जिंदगी का असल रोमांच देने की तैयारी
जानिए कौन से प्रदेश ने कर ली है पर्यटकों को जिंदगी का असल रोमांच देने की तैयारी
Share:

देहरादून: देवभूमि उत्तराखंड के कुमाऊं इलाके की अद्भुत सुंदरता के बीच चीड़, बलूत और देवदार के पेड़ों से घिरी सात मीठे पानी की झीलों को मिलाकर बना सत्ताल एक अछूता इलाका है। सत्ताल अपने हरे-नीले रंग वाले पानी के लिए प्रसिद्ध है, जो आत्म अनुभूति के लिए आने वालों को ध्यान और परमानंद की स्थिति में पहुंचा देता है। उत्तराखंड पर्यटन विभाग ने अब इस सुरम्य इलाके में आने वाले लोगों के लिए एक नई पहल शुरू की है। सत्ताल के बिल्कुल साफ पानी के ऊपर ज़ोरबिंग (इंसान को अंदर बिठाने वाली रबर की पारदर्शी विशालकाय गेंद) बच्चों और वयस्कों दोनों को समान रूप से पसंद आ रही है।

 

 
यों तो उत्तराखंड हिमालय अपने खूबसूरत दृश्यों और दूर-दराज वाली झीलों, नदियों, संरक्षित जीवमंडल और केदारनाथ और बद्रीनाथ जैसे तीर्थस्थलों की अद्भुत सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है, मगर उत्तराखंड की इकॉनमी के लिए पर्यटन बेहद अहम है। चूंकि कोरोना काल के बाद पर्यटन और यात्राओं को फिर से आरम्भ किया जा रहा है, इसलिए राज्य अब रोमांचकारी पर्यटन पर नए सिरे से ध्यान देने के साथ सैलानियों को दी जानी वाली अपनी तमाम पेशकशों का विस्तार करने की कोशिश कर रहा है।

 

सत्ताल में भी ज़ोरबिंग की तरह, मसूरी, ऋषिकेश और नैनीताल के प्राचीन आवासों में एड्रेने लाइन यानी जबरदस्त रोमांच के दीवानों के लिए एक और एक्शन से भरपूर गतिविधि सामने आ रही है। अब पर्यटक यहां पर एक नए अवतार में जिपलाइनिंग के रोमांच का अनुभव कर सकते हैं, जिस में दो ऊंची पहाड़ियों के बीच एक ज़िपलाइन पर साइकिल चलाने का अवसर मिलेगा और पैरों के नीचे बर्फ से ढके पहाड़ों को देखकर आंखें हैरान और दिल की धड़कनें तेज हो सकती हैं। 

 

वहीं, ऋषिकेश जैसा शांत शहर रोमांच के ग्राफ को कई पायदान ऊपर ले जा रहा है। यदि ज़िपलाइनिंग और बेहद पॉपुलर रिवर राफ्टिंग, कयाकिंग और बंजी जंपिंग रोमांच की इच्छा रखने वालों की भूख को शांत करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं, तो यहां अब पर्यटकों को बेहद विशालकाय झूले पर झूलने का अवसर मिल सकता है, जिस पर बैठकर झूलना यानी सातवें आसमान की सैर करने की तरह है। खुली वादियों के बीच बने इस विशालकाय झूले पर बैठकर झूलना कमजोर दिल वालों के लिए नहीं है। उत्तराखंड की ढेरों तैयारियों को देखकर एक बात तो स्पष्ट तौर पर कही जा सकती है कि यह पहाड़ी प्रदेश अपने पर्यटकों को एक ही यात्रा में जिंदगी भर का रोमांच देने के लिए सारे प्रबंध कर चुका है।

‘जर्जर दीवार या मंच को मस्जिद का दर्जा नहीं दिया जा सकता...', सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, वक्फ बोर्ड की याचिका खारिज

बेहद सस्ते में केदारनाथ और बद्रीनाथ घूमने का मौक़ा, IRCTC लेकर आया है शानदार पैकेज

हिंसा की 'आग' में कैसे जल उठा जोधपुर ? महापौर वनिता सेठ ने बताई पूरी सच्चाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -