करे खुद से अपनी मसाज

कंप्यूटर पर घंटों काम के दौरान उंगलियों में दर्द होने लगता है, क्रॉस लेग बैठने से पैरों में और गलत पॉश्चर के कारण बैक पेन होना सामान्य सी बात हो गई है. लोग इस दर्द से छुटकारे के लिए पेन किलर का सेवन करते हैं जो कि अधिक हानिकारक है. जबकि अगर हम इन सामान्य से होने वाले दर्द को दूर करने के लिए खुद से मसाज करें तो इन दवाओं की जरूरत नहीं पड़ेगी. आप खुद को इस तरह से मसाज दे सकते हैं.

तलवे की मसाज के लिए टेनिस बॉल या फिर जमे हुए पानी की बॉटल का प्रयोग करें. तलवों में किसी तरह का दर्द हो तो टेनिस बॉल पर तलवों को रखकर आराम से पैरों को आगे-पीछे कीजिए. यह क्रिया दोनो पैरों से करें. इसके अलावा पानी की बॉटल को भी तलवों के नीचे रखकर आराम से पैर को आगे-पीछे कीजिए. बर्फ वाले पानी से तलवों को राहत मिलेगी साथ ही तनाव से भी राहत मिलेगी.

एक ही जगह बैठकर काम करने से सबसे अधिक समस्या कंधे और कमर को होती है. खुद से इसका मसाज करने के लिए टेनिस बॉल का प्रयोग करें. कंधे पर दर्द हो रहा हो तो टेनिस बॉल कंधे के बीच में रखकर बॉल को हाथों से थोड़ा दबाव डालकर आगे-पीछे कीजिए. इसे 1 से 5 मिनट तक कीजिए. इससे मांसपेशियों को आराम मिलता है और दर्द दूर हो जायेगा.

कंप्यूटर पर लगातार टाइप करते-करते कार्पेल टनेल सिंड्रोम की समस्या बढ़ सकती है. इससे उंगलियों और कलाई को समस्या हो सकती है. हाथों को मसाज करने के लिए एक हाथ से दूसरी हथेली की उंगलियों को बाहर की तरफ खींचे, हथेली को 5 सेकेंड तक दबाये रखें, इससे हाथों को आराम मिलेगा. यही प्रक्रिया दूसरे हाथ के लिए भी दोहरायें. मुट्टी बंदकर बार-बार खोलने से भी हाथों को आराम मिलता है.

ज़्यादा गर्म पानी से नहाना हो सकता है आपकी स्किन के लिए हानिकारक

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -