स्वतंत्रता दिवस पर जानें मोदी जी की 10 बड़ी बातें
स्वतंत्रता दिवस पर जानें मोदी जी की 10 बड़ी बातें
Share:

नई दिल्ली: पीएम मोदी ने निरंतर 7वीं बार लाल किले के प्राचीर से भारत को संबोधित किया है. उन्हें अपने भाषण की शुरुआत कोविड संकट के दौर में कोविड वॉरियर्स और शहीद वीर जवानों को सलाम करते हुए की. पीएम ने बोला, "आज जो हम स्वंतत्र हिन्दुस्तान में सांस ले रहे हैं उसके पीछे मां भारती के लाखों बेटे और बेटियों का त्याग, बलिदान और समर्पण हैं. आज ऐसे सभी स्वतंत्र सेनानियों का, आजादी के वीरों का, वीर शहीदों का पर्व है." जिसके उपरांत  पीएम ने कोविड वैक्सीन से लेकर देश के इंफ्रास्ट्रक्चर तक का जिक्र किया.


1.आज भारत में कोविड की एक नहीं, दो नहीं, 3-3 वैक्सीन्स इस वक़्त टेस्टिंग के चरण में हैं. जैसे ही वैज्ञानिकों से हरी झंडी मिलेगी, देश की तैयारी उन वैक्सीन्स की बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन भी बना ली जाएगी.

2. आज से देश में एक और बहुत बड़ा अभियान शुरू करने जा रहा है. ये है नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन. नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन, भारत के हेल्थ सेक्टर में नई क्रांति लेकर आने वाला है.

3. हिंदुस्तान में FDI ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ चुका हैं. हिंदुस्तान में FDI में 18 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. ये भरोसा ऐसे ही नहीं आता है.

4. राष्ट्रिय इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन पर देश 100 लाख करोड़ रुपए से अधिक खर्च करने की दिशा में आगे बढ़ाया जा रहा है. अलग-अलग सेक्टर्स के लगभग 7 हजार प्रोजेक्ट्स को पहचान भी किया कर चुके है. ये एक तरह से इंफ्रास्ट्रक्चर में एक नई क्रांति की तरह होने वाला है.

5. 7 करोड़ गरीब परिवारों को मुफ्त गैस सिलेंडर दिए गए, राशनकार्ड हो या न हो, 80 करोड़ से अधिक लोगों को मुफ्त अन्न की व्यवस्था की जा चुकी है, बैंक खातों में करीब-करीब 90 हजार करोड़ रुपए सीधे ट्रांसफर कर दिए गए है.

6. विकास के केस में देश के कई क्षेत्र भी पीछे रह गए हैं. ऐसे 110 से अधिक आकांक्षी जिलों को चुनकर, वहां पर विशेष कोशिश की जा रही है ताकि वहां के लोगों को बेहतर शिक्षा मिले, बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलें, रोजगार के बेहतर मौका मिलें.

7. देश के किसानों को आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर देने के लिए कुछ दिन पहले ही 1 लाख करोड़ रुपए का ‘एग्रीकल्चर इनफ्रास्ट्रक्चर फंड’ बनाया जा चुका है.

8. ये भी पहली बार हुआ है जब अपने घर के लिए होम लोन की EMI पर भुगतान अवधि के बीच 6 लाख रुपए तक की छूट मिल रही है. अभी बीते साल ही हजारों अधूरे घरों को पूरा करने के लिए 25 हजार करोड़ रुपए के फंड की स्थापना की गई है.

9. वर्ष 2014 से पहले देश की सिर्फ 5 दर्जन पंचायतें ऑप्टिल फाइबर से जुड़ी थीं. बीते 5 वर्ष में देश में डेढ़ लाख ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा जा चुका है. आने वाले 1000 दिन में देश के हर गांव को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा जाने वाला है.

10. भारत के जो 40 करोड़ जनधन अकाउंट खुले हैं, उसमें से लगभग 22 करोड़ खाते महिलाओं के ही हैं. कोविड के वक़्त में अप्रैल-मई-जून, इन 3 माह में महिलाओं के खातों में करीब-करीब 30 हजार करोड़ रुपए सीधे ट्रांसफर कर दिए गए है. 

दुनिया भर में कोरोना का कहर हुआ तेज, मरने वालों की संख्या 7 लाख से अधिक

मोरारजी देसाई मात्र एक ऐसे शख्स थे जिन्हे न सिर्फ निशान ए पाकिस्‍तान बल्कि भारत रत्न से भी जा चुका है नवाज़ा

ब्राज़ील में कोरोना ने मचाया हाहाकार, 30 से अधिक हुई मरीजों की तादाद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -