LPG सिलेंडर से लेकर बैंक तक... आज नए साल पर हो रहे हैं ये 6 बड़े बदलाव
LPG सिलेंडर से लेकर बैंक तक... आज नए साल पर हो रहे हैं ये 6 बड़े बदलाव
Share:

नई दिल्ली: आज से नववर्ष 2023 का आरम्भ हो चुका है तथा पहले दिन से ही आम आदमी से जुड़े कई महत्वपूर्ण परिवर्तन हुए हैं. कई ऐसे परिवर्तन हैं, जो सीधे तौर पर आपकी वित्तीय सेहत (Financial Health) पर प्रभाव डालेंगे. बैंकिंग से जुड़े नियम से लेकर एलपीजी सिलेंडर का दाम (LPG Price) तक में परिवर्तन हुए हैं. जानिए आज के बड़े परिवर्तन...

LPG के दामों में परिवर्तन:-
प्रत्येक महीने की पहली दिनांक को गैस कंपनियां एलपीजी के दामों में परिवर्तन करती है. ऐसे में नए साल की शुरुआत में या 1 जनवरी 2023 को भी LPG Cylinder के दामों में बड़ा परिवर्तन हुआ है. 1 जनवरी 2023 से कॉमर्शियल सिलेंडर के दामों में बढोतरी हुई है. वहीं, घरेलू गैस सिलेंडर का दाम जस की तस बना हुआ है. कॉमर्शियल सिलेंडर के लिए अब 25 रुपये अधिक खर्च करने होंगे. यानी राजधानी दिल्ली में कॉमर्शियल सिलेंडर अब 1721 रुपये में मिलेगा.

GST Invoicing की सीमा पांच करोड़:-
जीएसटी ई-इन्वॉयसिंग (GST Invoicing) या इलेक्ट्रॉनिक बिल के नियम 1 जनवरी 2023 से बदलने जा रहे हैं. सरकार ने ई-इन्वॉयसिंग के लिए 20 करोड़ रुपये की सीमा को कम करते हुए 5 करोड़ रुपये कर दिया है. यह नियम 2023 के पहले दिन से लागू हो जाएगा. इस नियम के लागू होने से अब उन व्यापारियों को इलेक्ट्रॉनिक बिल जेनरेट करना आवश्यक होगा जिनका बिजनेस सालाना पांच करोड़ से ज्यादा  का है. 

बैंकों की जिम्मेदारी बढ़ेगी:-
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ से जारी नए दिशा-निर्देशों के अनुसार, पहली जनवरी 2023 से बैंक लॉकर (Bank Locker) को लेकर तय किए गए नियमों में परिवर्तन होने जा रहा है. नए नियमों के लागू होने के पश्चात् बैंकों पर लगाम लगेगी तथा वे ग्राहकों के साथ बैंक लॉकर को लेकर मनमानी नहीं कर पाएंगे. इसके बाद बैंकों की जिम्मेदारी और बढ़ जाएगी. क्योंकि यदि लॉकर में रखे किसी ग्राहक के सामान को किसी कारणवश कोई नुकसान पहुंचता है, तो बैंक की जिम्मेदारी तय होगी. बता दें बैंक से ग्राहकों को 31 दिसंबर तक के लिए एक एग्रीमेंट साइन करना है, इसके माध्यम से ग्राहकों को लॉकर के नियमों में परिवर्तन के बारे में जानकारी SMS एवं अन्य माध्यम से दी जाएगी.

HDFC क्रेडिट कार्ड के नियम:-
निजी सेक्टर के बैंक HDFC ने अपने क्रेडिट कार्ड के नियमों में चेंज करने का निर्णय लिया है, जो 1 जनवरी 2023 से लागू हो रहा है. यदि आप इस बैंक का क्रेडिट कार्ड उपयोग कर रहे हैं, तो फिर ये परिवर्तन आपके लिए जानना आवश्यक है. दरअसल, HDFC क्रेडिट कार्ड के पेमेंट पर मिलने वाले रिवॉर्ड प्वाइंट्स (Reward Points) के Rule Change होने जा रहे हैं. आपके लिए बेहतर होगा कि आप अपने सभी रिवॉर्ड पॉइंट का भुगतान 31 दिसंबर 2022 तक कर लें. 

गाड़ी खरीदने के लिए करना होगा अधिक खर्च:-
यदि आप भी नए साल पर अपने या परिवार के लिए गाड़ी खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो हो सकता है कि आपको जेब अधिक ढीली करनी पड़े. दरअसल, 2023 के आरम्भ से ही Maruti Suzuki, MG Motors, Hyundai, Reno से लेकर Audi और Mercedese जैसी कंपनियां अपने वाहनों के दामों में वृद्धि करने जा रही हैं. टाटा की तरफ से अपने कमर्शियल गाड़ियों की कीमत 2 जनवरी 2023 से बढ़ाने की घोषणा भी कर दी गई है. 

IMEI पंजीकरण होगा जरूरी:-
इन पांच बड़े परिवर्तनों के साथ ही एक जनवरी 2023 से फोन निर्माता कंपनियों तथा इसका आयात-निर्यात करने वाली फर्मों के लिए भी नया नियम आएगा. इसके तहत कंपनियों को हर फोन के आईएमईआई (IMEI) नंबर का रजिस्ट्रेशन आवश्यक  होगा. दूरसंचार विभाग ने IMEI से छेड़छाड़ होने के मामलों पर लगाम लगाने के लिए ये तैयारी की है. जो फोन विदेशी यात्रियों के साथ भारत आए हैं, उनका भी पंजीकरण अनिवार्य होगा.

आज ही के दिन लागू हुई थी 'भारतीय दंड संहिता', जानिए 1 जनवरी का इतिहास

राहत इंदौरी के ये 10 शेर पढ़कर याद आ जाएगी आपको अपनी पुरानी मोहब्बत

नव वर्ष का स्वागत कर रहा देश, पीएम मोदी-राष्ट्रपति मुर्मू ने दी शुभकामनाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -