उत्तर प्रदेश से कर्नाटक तक नए दिशा-निर्देशों के साथ फिर शुरू होंगे शिक्षण संस्थान
उत्तर प्रदेश से कर्नाटक तक नए दिशा-निर्देशों के साथ फिर शुरू होंगे शिक्षण संस्थान
Share:

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना के मामलों में गिरावट देखी गई और सरकारों ने लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील दी है. राज्यों ने कोरोना वायरस के प्रोटोकॉल के पालन के साथ स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। कोविड-19 महामारी को देखते हुए स्कूल और अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए गए थे। लेकिन अब इन्हे फिर से शुरू करने के सभी राज्यों की सूची दी गई है...


1. उत्तर प्रदेश: राज्य सरकार ने 2 अगस्त को स्कूलों-कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को फिर से खोलने की घोषणा की। उत्तर प्रदेश में इंटरमीडिएट स्कूल जहां 16 अगस्त से 50% क्षमता के साथ फिर से खोले जा सकते हैं, वहीं कॉलेज और विश्वविद्यालय 1 सितंबर से फिर से खुलेंगे।

2. आंध्र प्रदेश: शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए 16 अगस्त से स्कूल शुरू कर दिए जाएंगे। स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई स्कूल शिक्षा विभाग की बैठक में लिया गया।

3. तमिलनाडु: कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए स्कूल 1 सितंबर से फिर से खोले जाने वाले है, जिसमें कक्षाओं में 50% व्यस्तता होगी और कोविड-19 मानदंडों का कड़ाई से पालन होगा।

4. कर्नाटक: कक्षा 9 से 12 के लिए शारीरिक कक्षाएं 23 अगस्त से फिर से शुरू होंगी। कक्षाएं वैकल्पिक दिनों में आयोजित की जाएंगी। राज्य सरकार अगस्त के अंत में स्थिति का आकलन करने के बाद प्राथमिक विद्यालय खोलने पर फैसला लेगी।

5. उड़ीसा: राज्य सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की कि राज्य में विश्वविद्यालय और कॉलेज 16 अगस्त से शारीरिक कक्षाओं के लिए फिर से खुलेंगे। बिहार, पंजाब, उत्तराखंड, गुजरात और हरियाणा सहित कई राज्यों ने पहले ही स्कूल और शैक्षणिक संस्थान फिर से खोल दिए हैं। इस बीच, दिल्ली और पश्चिम बंगाल ने अभी तक शारीरिक कक्षाएं फिर से शुरू करने पर निर्णय नहीं लिया है। दिल्ली सरकार ने स्कूलों को फिर से खोलने पर फैसला करने के लिए एक विशेषज्ञ समिति बनाने का फैसला किया है। जबकि, पश्चिम बंगाल की सीएम बनर्जी ने कहा कि उनकी सरकार नवंबर में दुर्गा पूजा की छुट्टी के बाद वैकल्पिक दिनों में स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोलने पर विचार कर रही है।

चार्जिंग के लिए लगाई रखी थी इलेक्ट्रिक कार, उड़े घर के परखच्चे

उद्योग जगत ने किया आरबीआई की मौद्रिक नीति का स्वागत, कहा- "कम ब्याज दरों से कारोबारी भरोसा बढ़ेगा..."

एग्री गोल्ड घोटाले के 4 लाख पीड़ितों को मिलेगा मुआवज़ा, आंध्र कैबिनेट ने मंजूर किए 500 करोड़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -