अब आरामदायक होगा सफर,1 जुलाई से प्रीमियम की जगह लेंगी सुविधा ट्रेनें
अब आरामदायक होगा सफर,1 जुलाई से प्रीमियम की जगह लेंगी सुविधा ट्रेनें
Share:

नई दिल्ली : प्रीमियम ट्रेन की सेवाएं जून में खत्म हो जायेंगी. रेल मंत्रालय ने एक जुलाई से राजधानी, शताब्दी, दुरंतो और मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों की तर्ज पर 'सुविधा ट्रेन' चलाने का फैसला लिया है। इस फैसले के तहत देश के कुछ प्रमुख रेल मार्गों पर डबल डेकर ट्रेनें भी चलाई जाएंगी। इसका प्रमुख उद्देश्य यात्रियों को दलालों के चंगुल से बचाना और आरामदेह सफर मुहैया कराना है। इसके लिए बोर्ड के निदेशक (यात्री व विपणन) विक्रम सिंह ने सभी जोनल रेलवे कार्यालयों को चिट्ठी भेज दी है. सुविधा ट्रेनों का किराया भी प्रीमियम की तरह डायनेमिक होगा यानी हर बीस फीसदी टिकट की बुकिंग के बाद किराया बढ़ता चला जाएगा. यात्रियों को अंतिम बचे बीस फीसदी टिकट के लिए तीन गुना तक किराया देना होगा. इन ट्रेनों की मेंटेनेंस व कैटरिंग सुविधाएं भी राजधानी-शताब्दी की तरह टॉप प्राइरोटी पर होंगी.

करना होगा ज्यादा भुगतान

रेल मंत्रालय ने सुविधा ट्रेनों में राजधानी, शताब्दी, दुरंतो, मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों के मूल किराए के साथ तत्काल चार्ज लेने का फैसला किया है।अब ट्रेन में उपलब्ध सौ फीसदी सीटों को बीस-बीस फीसदी के हिसाब से पांच भागों में बांटा जायेगा. पहली बीस फीसदी टिकट पर बेस फेयर व तत्काल चार्ज देना होगा. फिर अगली बीस फीसदी पर डेढ़ गुना, उसके बाद की बीस फीसदी पर दो गुना, उसके बाद बचे बीस फीसदी पर ढ़ाई गुना और सबसे अंतिम में बचे बीस फीसदी टिकटों पर तीन गुना अधिक चार्ज लगेगा।

टिकिट कैनसिल करने पर 50 फीसदी पैसा मिलेगा वापस

प्रीमियम ट्रेनों में टिकट रद्द कराने पर कोई पैसा वापस नहीं मिलता था। लेकिन सुविधा ट्रेनों में टिकट रद्द कराने पर किराए का 50 फीसदी पैसा वापस मिलेगा। इसके अलावा एसी-2 पर 100 रुपये, एसी-3 पर 90 रुपये व स्लीपर क्लास में 60 रुपये प्रति यात्री पैसे कटेंगे। यात्री को ट्रेन छूटने के छह घंटे पहले रिफंड के लिए आवेदन करना होगा। यदि वो इसके बाद आवेदन करता है तो पैसा रिफंड नहीं दिया जाएगा। सुविधा ट्रेन में वेटिंग टिकट नहीं दिया जाएगा। टिकट बुकिंग 10 से 30 दिन पहले करायी जा सकेगी।

ये मिलेंगा नया

सुविधा ट्रेनो में सिर्फ कनफर्म और आरएसी टिकट ही काटे जाएगे.

अब हर उम्र के व्यक्ति को समान किराया देना होगा .

इन ट्रेनों में फ्री पास, कंपलीमेंट्री पास, वारंट, छूट वाउचर का उपयोग नहीं किया जा सकेगा.

इ-टिकटिंग के साथ ही टिकट पीआरएस काउंटर पर भी उपलब्ध होंगे.

सुविधा ट्रेन में सिर्फ जनरल कोटा से ही बुकिंग हो सकेगी .

इन ट्रेनों में टिकट के अपग्रेडेशन की सुविधा नहीं मिलेगी.

ई-टिकट के साथ ही पीआरएस टिकट धारकों को सफर के दौरान पहचान पत्र साथ रखना होगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -