ज्यादा टमाटर खाने से हो सकती है एलर्जी और जोड़ों में दर्द, जानिए क्या-क्या है नुकसान
ज्यादा टमाटर खाने से हो सकती है एलर्जी और जोड़ों में दर्द, जानिए क्या-क्या है नुकसान
Share:

आवश्यकता से अधिक कुछ भी खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है तथा यही बात टमाटर पर भी लागू होती है। सब्जी, सूप अथवा फिर सलाद हो, टमाटर का उपयोग करीब हर चीज में किया जाता है। वैसे तो टमाटर खाने के कई लाभ हैं किन्तु जब इसकी मात्रा थोड़ी अधिक हो जाती है तो ये हानि भी पहुंचाती है। 

पेट खराब होना- टमाटर खाने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है किन्तु यदि इसे अधिक मात्रा में खाया गया तो इसका ठीक उल्टा हो सकता है। जिन व्यक्तियों को इरिटेबल बॉएल सिंड्रोम की परेशानी है उन्हें टमाटर की थोड़ी भी अधिक मात्रा से पेट फूलने की परेशानी हो सकती है। इसके अतिरिक्त टमाटर की अधिक मात्रा से डायरिया भी हो सकता है।

एसिड रिफ्लक्स- टमाटर में बेहद अधिक एसिड होता है। यदि आपको एसिड रिफ्लक्स अथवा फिर सीने में जलन की शिकायत है तो आप बिल्कुल कम मात्रा में ही टमाटर का सेवन करें। टमाटर आपके पेट में और एसिड बना सकता है जिसके कारण आपके पाचन की समस्यां और बढ़ सकती है। 

किडनी स्टोन की दिक्कत- टमाटर में भरपूर मात्रा में पोटेशियम होता है। जिन व्यक्तियों को किडनी की बीमारी होती हैं उन्हें पोटेशियम कम लेने की सलाह दी जाती है। टमाटर में ऑक्सलेट होता है जो किडनी स्टोन बनाने का काम करता है। यदि आपको पहले से ही किडनी स्टोन की दिक्कत है तो टमाटर की उचित मात्रा को लेकर अपने चिकित्सकों से कांटेक्ट करें।

ब्लड प्रेशर की परेशानी- कच्चे टमाटर में सोडियम बेहद कम होता है तथा ये हाई ब्लड प्रेशर को कम करता है किन्तु यदि आप डिब्बाबंद टमाटर अथवा टौमैटो सूप का उपयोग करते हैं तो ये आपके लिए हानिकारक हो सकता है। इसमें भारी मात्रा में सोडियम का उपयोग किया जाता है तो आपका ब्लड प्रेशर और बढ़ाने का काम कर सकता है।

राजस्थान सरकार ने शुरू की यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम, इस दिन से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

सचिन तेंदुलकर हुए कोरोना संक्रमित, खुद ट्वीट कर कही ये बात

कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद भी संक्रमित हुआ स्वास्थ्यकर्मी, हुई मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -