फ्रिज का खाना कितना हेल्थी या अनहेल्थी ? जाने
फ्रिज का खाना कितना हेल्थी या अनहेल्थी ? जाने
Share:

आधुनिकता के इस दौर में फ्रिज हमारे दिनचर्या का अहम  हिस्सा बन गया है  आजकल समय को बचाने के लिए अक्सर महिलायें ज्यादा खाना बनाकर फ्रिज में रखना पसंद करती हैं, लेकिन ये आदत उतना हेल्दी नहीं होता है। ये आदत तब ज्यादा अनहेल्दी बन जाता है जब आप फ्रिज से खाना निकालकर तुरन्त खाने लगते हैं। बासी और ठंडा खाने में बैक्टिरीया बिल्ड-अप होने के कारण खाना संक्रमित होने का खतरा बन जाता है।

ध्यान देने वाली बात ये है खाना को फिर से गर्म करके खाने से पहले कुछ बातों पर ध्यान देना ज़रूरी होता है जैसे की  खाना को उच्च तापमान पर गर्म न करेंइससे खाने की पौष्टिकता, विटामिन्स और मिनरल्स नष्ट हो जाते हैं। कम आंच पर गर्म करने से जीवाणु नष्ट हो जाते हैं और पौष्टिकता भी बनी रहती है। इसके बजाय  भाप में पकायें खाने पर पानी छिड़ककर कम आंच पर भाप में पकायें। इस प्रोसेस को आप माइक्रोवेव में खाना को गर्म करते वक्त भी अपना सकते हैं। बाकी बचा ब्रेड, पिज़्जा, फ्राईड फूड्स आदि ताजे अवस्था की तरह नहीं होता कितना भी आप फ्रिज से निकालने के बाद गर्म करो। इनको आप माइक्रोवेव में गर्म करने के जगह पर गैस या ओवन में गर्म करें। दो दिन से ज्यादा दिनों तक फ्रिज में खाना रखकर न खायें।

हम आपको ये बताते चले की खाना बनाने के तीन घंटे के बाद ही फ्रिज में खाना रखना सही होता है। फ्रिज में खाना रखने के लिए बावजूद बहुत ज्यादा दिनों तक ये सेहत के दृष्टि से सेफ नहीं रहता है। फ्रिज में खाना रखने का ये मतलब यह नहीं होता कि उसमें जीवाणु का उत्पादन नहीं होगा। हाँ, रूम टेम्परेचर में जितनी जल्दी संक्रमित होता है फ्रिज में ज्यादा समय लगता है। इसलिए अगर खाना बच गया है तो फिर से गर्म करके खाना ही सबसे सेफ ऑप्शन होता है।

मीठा खाकर वजन कम करने का सटीक उपाय, ये है उपाय

बदलते मौसम में गले की खराश का ये यही सही इलाज, ऐसे करे बचाव

एनीमिया से छुटकारा पाने के लिए ऐसे करे खाने का सेवन, जाने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -