TV और प्रिंट विज्ञापन में काम करके फ्रीडा ने बनाई थी अपनी अलग पहचान
TV और प्रिंट विज्ञापन में काम करके फ्रीडा ने बनाई थी अपनी अलग पहचान
Share:

फ्रीडा पिंटो (जन्म 18 अक्टूबर 1984) एक इंडियन एक्ट्रेस और व्यावसायिक मॉडल हैं, जो की अपनी पहली मूवी स्लमडॉग मिलियनेयर, जिसने 2009 में सर्वोत्तम मूवी के लिए एकेडमी पुरस्कार जीत लिया है, में उनके लतिका के किरदार के लिए प्रसिद्ध हैं। पिंटो ने मोशन पिक्चर में कलाकार द्वारा उत्कृष्ट अभिनय के लिए स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवार्ड जीता और उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक एक्ट्रेस की श्रेणी में BAFTA पुरस्कार के लिए नामांकन भी हासिल हुआ है।

स्लमडॉग मिलियनेर में काम करने से पहले, पिंटो ने 2006-08 के मध्य अंग्रेजी अंतरराष्ट्रीय ट्रावेल शो, फुल सर्कल में ज़ी इंटरनेशनल एशिया पैसिफिक पर एंकरिंग का भी कार्य किया है। जिसके साथ साथ पिंटो  व्रिग्ली'स चुइंगगम, स्कोडा, वोडाफोन भारत, एयरटेल और ड़ेबीअर्स| व्रिग्ली'स चुइंगगम, स्कोडा, वोडाफोन भारत, एयरटेल और ड़ेबीअर्स जैसे जाने माने उत्पादनों के लिए TV और प्रिंट विज्ञापनों में भी नजर आ चुकी है। पिंटो ने चार साल तक मॉडलिंग की है और वह रनवे शो पर एवं कई पत्रिका के कवर पर दिखाई दी हैं।  उन्होंने अंधेरी स्थित बैरी जॉन अभिनय स्टूडियो से अभिनय सीखा और वह अपने गुरु बैरी जॉन द्वारा प्रशिक्षित की गयी हैं। छह महीने तक ऑडिशन देते रहने के बाद, उन्हें स्लमडॉग मिलियनेर के ऑडिशन के लिए एक कॉल मिला। पिंटो ने डैनी बोयल के लिए ऑडिशन दिया जहाँ वह शोर्ट लिस्ट की गयी और अंत में स्लमडॉग मिलियनेर में काम करने के लिए भी चुनी जा चुकी है।  

फ्रीडा पिंटो ने सन 2008 में अपने फीचर मूवी व्यवसाय की शुरुआत की। स्लमडॉग मिलियनेर मुंबई की एक गंदी बस्ती में रहने वाले एक युवक की स्टोरी बताती हैं जो एक गेम शो पर प्रदर्शित होता है और लोगों की उम्मीदों से बहुत अधिक अच्छा खेलता है, जो गेम शो के मेज़बान एवं कानून प्रवर्तन अधिकारियों के मन में शक और भी ज्यादा बढ़ जाता है। मूवी में, पिंटो ने लतिका नामक लड़की की भूमिका निभाई हैं, जिसको जमाल (देव पटेल) प्यार करता है। 2008 टोरंटो अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में फिल्म ने कैडिलैक पीपल्स चोइस अवार्ड जीता।  गोल्डन ग्लोब पुरस्कार 2009 में, फिल्म ने चार पुरस्कार जीते। खुद पिंटो को 2009 BAFTA पुरस्कार में "सहायक की भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री" के लिए नामांकन मिला, और स्लमडॉग मिलियनेर में साथी कलाकारों के साथ मोशन पिक्चर में किए उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवार्ड भी अपने नाम किया है।  

एक बार फिर खुला दबा हुआ केस...क्या 'Drishyam 2' में सुलझ पाएगी दुर्घटना की मिस्ट्री

दुनिया की सबसे खूबसूरत महिलाओं में शामिल हुई दीपिका

वैशाली से पहले इन सेलेब्स ने की थी आत्महत्या लेकिन आज तक नहीं सुलझा रहस्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -