पेंशन को लेकर अशांति बढ़ने के कारण मैक्रॉन दबाव में हैं
पेंशन को लेकर अशांति बढ़ने के कारण मैक्रॉन दबाव में हैं
Share:

पेरिस:  फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने बिना मतदान के विवादास्पद(contentious) पेंशन में पूरी तरह से या थोड़ा बहुत बदलाव के अपने फैसले के बाद शुक्रवार को विरोध प्रदर्शनों की लहर पैदा कर दी।

गुरुवार को हिंसक विरोध प्रदर्शन के बाद, पेरिस में शुक्रवार शाम को एक नया प्रदर्शन शुरू हुआ क्योंकि प्रदर्शनकारी असेंबली नेशनल संसद भवन के करीब शहर के प्लेस डी ला कॉनकॉर्ड में एकत्र हुए थे।

शुक्रवार को, जब प्रदर्शनकारियों ने रिओट पुलिस की एक पंक्ति का सामना किया, तो उनमें से कुछ ने प्लेस डे ला कॉनकॉर्ड में आग लगा दी, और चिल्ला रहे थे, "मैक्रॉन, इस्तीफा दें!"

कट्टर वामपंथी नेता जीन-ल्यूक मेलेंचोन ने दावा किया कि "कुछ मौलिक हुआ," और इसके परिणामस्वरूप, पूरे देश में तुरंत सहज मोर्चाबंदी हुई। यह कहने की जरूरत नहीं है कि मैं उनका समर्थन करता हूं क्योंकि मेरा मानना है कि यही हो रहा है। सरकार का दावा है कि फ्रांस में रिटायर होने की आयु दो साल बढ़ाकर 64 करना, सिस्टम को श्रण चुकाने में असमर्थ होने से रोकने के लिए आवश्यक है।

फ्रांस में आधिकारिक रिटायर होने की की आयु, जो ओईसीडी में सबसे कम है, मजबूत राष्ट्रीय भावना के कारण 62 पर रहने की संभावना है। आरटीएल रेडियो के लिए किए गए टोलुना हैरिस इंटरएक्टिव पोल के अनुसार, दस में से आठ से अधिक लोगों ने संसद में मतदान से अनुपस्थित रहने के सरकार के फैसले को अस्वीकार कर दिया, और 65 प्रतिशत चाहते हैं कि हड़ताल और विरोध प्रदर्शन जारी रहे।

पेरिस में बोल रहे 52 वर्षीय मनोवैज्ञानिक नथाली अल्क्वियर के अनुसार, बिना मतदान के आगे बढ़ना कई हफ्तों से सड़कों पर हो रही घटनाओं से पूरी तरह नामुमकिन है। यह बस असहनीय है।

फ्रांस में प्रमुख यूनियनों ने घोषणा की कि वे परिवर्तनों को उलटने के प्रयास में जुटाना जारी रखेंगे। इस सप्ताह विरोध प्रदर्शन देखने को मिलेंगे, गुरुवार को राष्ट्रव्यापी श्रमिक अशांति के एक और दिन के लिए अलग रखा जाएगा।

प्रतिष्ठित बैकलॉरिएट हाई स्कूल परीक्षाएं अगले सप्ताह शिक्षक संघों की हड़ताल के आह्वान से प्रभावित हो सकती हैं। गुरुवार को हुई अशांति ईंधन की ऊंची कीमतों को लेकर 2018 के अंत में हुए येलो वेस्ट विरोध प्रदर्शन की याद दिलाती है और मैक्रों को कार्बन टैक्स पर आंशिक यू-टर्न लेने के लिए मजबूर किया, इस तथ्य के बावजूद कि जनवरी के मध्य से आठ दिन के राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शन, कई और स्थानीय औद्योगिक कार्यों के साथ, अब तक काफी हद तक शांतिपूर्ण रहे हैं।

गृह मंत्री गेराल्ड डारमैनिन के अनुसार, पुलिस ने लगभग 310 लोगों को हिरासत में लिया है।
उन्होंने आरटीएल रेडियो से कहा, "विपक्ष वैध है, विरोध वैध है, लेकिन तबाही पैदा करना नहीं है।

शुक्रवार दोपहर लेफ्ट और सेंटर के विपक्षी सांसदों ने अविश्वास प्रस्ताव पेश किया। हालांकि, इस बात की संभावना बहुत कम थी कि यह तब तक पारित होगा जब तक कि धुर-वाम से लेकर धुर-दक्षिणपंथी तक सभी पक्षों के सांसदों का एक आश्चर्यजनक गठबंधन नहीं बनता है। यह सच था, भले ही मैक्रॉन ने पिछले साल चुनावों में संसद के निचले सदन में अपना पूर्ण बहुमत खो दिया था।

इस तरह के गठबंधन को रूढ़िवादी लेस रिपब्लिकांस पार्टी के नेताओं द्वारा अयोग्य घोषित कर दिया गया है। उन्होंने शुक्रवार को पेश किए गए अविश्वास प्रस्ताव को प्रायोजित नहीं किया था। बाद में दिन में, धुर दक्षिणपंथी की ओर से एक और याचिका दायर किए जाने का अनुमान लगाया गया था।

हालांकि कुछ एलआर सांसदों ने संकेत दिया है कि वे रैंक तोड़ सकते हैं, लेकिन अन्य सभी विपक्षी सांसदों और 61 एलआर सांसदों में से 48 के समर्थन के बिना अविश्वास प्रस्ताव पारित करना मुश्किल होगा।

बर्नबर्ग के मुख्य अर्थशास्त्री होल्गर श्मिडिंग के अनुसार, फ्रांसीसी सरकारें ऐतिहासिक रूप से अविश्वास के समान वोटों में प्रबल रही हैं। भले ही "मैक्रॉन ने संसद को बाईपास करने की कोशिश करके पहले ही अपनी स्थिति को कमजोर कर दिया है," उन्होंने अनुमान लगाया कि इस बार फिर से ऐसा ही होगा।

संसदीय वोट सप्ताहांत या सोमवार को होने की सबसे अधिक संभावना थी। यह देखते हुए कि सरकारी अधिकारी पहले से ही अधिक सामाजिक रूप से जागरूक सुधारों को एक साथ रख रहे हैं, मैक्रॉन जल्दी से पृष्ठ को बदलना चाहेंगे।

इसके अलावा, उनके पास किसी गलती पर पेंशन चर्चा में सबसे आगे रही प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बोर्न को बर्खास्त करने का विकल्प है। लेकिन सड़कों पर अशांति को शांत करने के लिए कार्रवाई या दोनों बहुत प्रभावी हो सकते हैं। शुक्रवार को दोनों में से किसी ने भी मीडिया में कुछ नहीं कहा था।

कोरोना पर चीन की पोल खुली, WHO ने ड्रैगन को जमकर लगाई लताड़

प्रेणादायक अरब महिलाओं को अपनी कहानियों को साझा करने पर दिया जाता है लंदन अवार्ड

वाशिंगटन में एक नए मुख्य न्यायाधीश द्वारा ट्रम्प की गुप्त कार्यवाही की निगरानी की जाएगी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -