कोरोना: फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने G20 शिखर सम्मेलन में वैश्विक प्रतिक्रिया का किया आह्वान

Nov 22 2020 05:01 PM
कोरोना: फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने G20 शिखर सम्मेलन में वैश्विक प्रतिक्रिया का किया आह्वान

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन ने 20 के समूह को संबोधित करते हुए जी 20 रियाद शिखर सम्मेलन में कोरोनोवायरस महामारी से लड़ने के लिए वैश्विक, समन्वित और एकजुट प्रतिक्रिया का आह्वान किया। शिखर सम्मेलन में मैक्रॉन ने कहा, "G20 का डीएनए संकटों के लिए प्रभावी बहुपक्षीय समाधान बनाने के लिए तत्काल प्रयास करना है।"

राष्ट्रपति ने जोर देकर कहा कि "कोरोना के खिलाफ स्वास्थ्य प्रौद्योगिकियों के लिए सार्वभौमिक पहुंच" दुनिया में किए जाने वाली अगली लड़ाई है। उन्होंने कहा, "हमें दो-गति वाली दुनिया के परिदृश्य में हर हालत में बचने की जरूरत है जहां केवल अमीर ही वायरस से बचाव कर सकते हैं और सामान्य स्थिति को फिर से शुरू कर सकते हैं।" फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने वैक्सीन के लिए अपनी राय सामने रखी है, विकासशील देशों में प्राथमिकता आबादी के टीकाकरण के लिए एक दान प्रणाली के निर्माण का सुझाव दिया है।

उन्होंने स्वास्थ्य आपातकाल के दौरान विकासशील देशों के साथ औद्योगिक साझेदारी और उत्पादन को बढ़ावा देने का सुझाव दिया। "अफ्रीका सहित स्वास्थ्य प्रौद्योगिकियों के लिए अनुसंधान और उत्पादन क्षमताओं को बढ़ावा देना, भविष्य की महामारियों के खिलाफ हमारी सबसे अच्छी सुरक्षा का गठन करता है।" जी 20 समूह के देशों में विश्व की कुल जीडीपी का 85% हिस्सा है। शिखर सम्मेलन से उम्मीद है कि महामारी को संबोधित करने के लिए और विश्व अर्थव्यवस्था पर स्थायी और दूरगामी प्रभाव के लिए करीब सहयोग के माध्यम से देशों को और अधिक पहल करनी होगी।

पाकिस्तान ने PoK में तैनात की तोपें, लोग बोले - आतंकी बनने का दबाव डालती है PAK आर्मी

अफ्रीका के कोरोना ने दी फिर दस्तक, सामने आए इतने नए केस

पार्टी में ख़त्म हो गई शराब तो लोगों ने पी लिया सैनेटाइजर, 7 की मौत