फ्रेंच ओपन 2018 : जानिए इस विश्व प्रसिद्ध टूर्नामेंट का इतिहास

पेरिस. फ्रांस की राजधानी पेरिस में 23 अक्टूबर यानी कल से विश्वप्रसिद्ध बैडमिंटन टूर्नामेंट फ्रेंच ओपन शुरू होने जा रहा है. इसके साथ ही दुनिया भर के खेल प्रेमियों खासकर के बैडमिंटन के दीवानों की नजरें इस टूर्नामेंट की ओर लगी है. इस टूर्नामेंट के लिए दुनियाभर से खिलाड़ियों के साथ-साथ कई खेल प्रेमी भी पेरिस आने लगे है. लेकिन क्या आप इस विश्वप्रसिद्ध खेल टूर्नामेंट के इतिहास के बारे में जानते है? यदि नहीं तो आइये हम आपको बताते है इस खेल के इतिहास से जुडी कुछ अहम बाते.

फ्रेंच ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट 750,000 डॉलर के होंगे पुरूस्कार वितरण
फ्रेंच ओपन एक वार्षिक बैडमिंटन टूर्नामेंट है जिसकी शुरुआत फ्रांस में ही साल 1909 में हुई थी. इसके बाद से यह टूर्नामेंट हर साल होता आ रहा है. हालाँकि इस टूर्नामेंट को विभिन्न वजहों से बीच में कुछ बार रोका भी जा चुका है. इस टूर्नामेंट को सबसे पहले साल 1915  से लेकर  1934  तक रोका गया था. इसके बाद यह टूर्नामेंट 1965, 1970, 1972, 1994 और 2006  में भी रद्द किया गया था. इस कार्यक्रम का आयोजन फेडरेशन फ्रैंचाइज़ डी बैडमिंटन (FFB) द्वारा किया जाता है. 

एशियन गेम्स में भारत की हैट्रिक, तीसरे मुकाबले में जापान को भी हराया

इस टूर्नामेंट में अब तक सबसे जायदा बार ख़िताब जितने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के पास है. इसके बाद दूसरे स्थान पर चीन आता है और खुद इस कार्यक्रम का आयोजन करने वाला देश फ्रांस इस सूचि में अभी तक तीसरे स्थान पर ही है. फ्रांस के बाद डेनमार्क और मलेसिआ इस खेल में अभी चौथे और पांचवे स्थान पर है. इस सूचि में भारत बारहवें स्थान पर आता है. 

 ख़बरें और भी 

फ्रेंच ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट 750,000 डॉलर के होंगे पुरूस्कार वितरण

फ्रेंच ओपन में इतिहास रचने को तैयार साइना, सिंधू और श्रीकांत

2011-12 में 15 मैचों में हुई थी फिक्सिंग, डॉक्यूमेंट्री में हुआ खुलासा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -