Freedom 251 स्मार्टफोन की बुकिंग फिर से शुरू, कम्पनी से सरकार ने मांगी सफाई

Freedom 251 स्मार्टफोन की बुकिंग फिर से शुरू, कम्पनी से सरकार ने मांगी सफाई

सबसे सस्ते स्मार्टफोन Freedom 251 की साइट क्रैश होने के बाद आज सुबह से फिर से इसकी प्री बुकिंग शुरू हो गई है. 251 रूपये वाला यह स्मार्टफोन 40 रूपये शिपिंग के साथ 291 रूपये में मिल रहा है. जब इस स्मार्टफोन की बुकिंग शुरू की गई थी तब कम्पनी ने 30 हजार आर्डर लेकर 87 लाख रुपए जमा कर लिए थे. सरकार की नजर इस स्मार्टफोन की बुकिंग पर है यूपी सरकार भी इस स्मार्टफोन की जाँच कर रही है.

टेलिकॉम मिनिस्ट्री ने भी अपनी नजर Ringing Bells पर रखी है. उन्होंने कहा है कि इस स्मार्टफोन की कीमत 2300 रुपए से कम नही हो सकती है. सरकार इस मामले में तब तक कुछ नही कर सकती है जब तक कोई गड़बड़ी का मामला सामने नही आ जाता है. टेलिकॉम मिनिस्ट्री ने Ringing Bells कम्पनी से सफाई भी मांगी है. Ringing Bells कम्पनी के डायरेक्टर मोहित गोयल ने कहा है कि कम्पनी 25 लाख फोन की ऑनलाइन बुकिंग और 25 लाख की ऑफलाइन बुकिंग करना चाहते थे.

गोयल ने भी कहा कि 30 जून तक इस स्मार्टफोन की 100 पर्सेंट डिलिवरी की जाएगी. इस स्मार्टफोन को लेकर कहा जा रहा है कि इस स्मार्टफोन में Iphone की नक़ल की गई है. इस स्मार्टफोन को कम्पनी ने मेक इन इंडिया के आधार पर बनाया गया है. जब इस स्मार्टफोन को लॉन्च किया गया था तब भाजपा के वरिष्ठ सांसद मुरली मनोहर जोशी व मध्यप्रदेश के विधायक पारस सकलेचा भी शामिल थे.

इस स्मार्टफोन में बहुत सी कमियां मिली है. जब इन कमियों के बारे में Ringing Bells के प्रवक्ता से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उन्होंने अभी इस स्मार्टफोन को अच्छे से देखा ही नहीं है. इस स्मार्टफोन के बिल्ट इन ऍप आइकन दिखने में बिलकुल Apple Iphone की तरह ही दिखाई देते है. इस स्मार्टफोन का जैसा फोटो दिखाया गया है यह स्मार्टफोन बिलकुल भी वैसा नही है.

Freedom 251 स्मार्टफोन पर Adcom कम्पनीं का नाम लिखा है जान इसे गूगल पर सर्च किया गया तो यह मॉडल बाकी ई कॉमर्स साईट पर 4000 रुपये में दिखा रहा है. इस स्मार्टफोन के बारे में Ringing Bells के निर्देशक मोहित गोयल ने कहा है कि यह भारतीयों को सही मायने में डिजिटल आजादी देगा. अभी देश में सबसे सस्ता स्मार्टफोन 1500 रूपये तक आता है. इस स्मार्टफोन के बारे में कहा गया है कि इस स्मार्टफोन की कीमत 3,500 रुपये से कम नही हो सकती है.

जब तक इस स्मार्टफोन को लेकर सारी बातें साफ नही हो जाती है तब तक कोई भी वरिष्ठ राजनेता और सरकारी नेतृत्व इसमें शामिल नही होंगे. और यह स्मार्टफोन आपको 251 में नही 291 में मिलेगा. इस स्मार्टफोन के लिए शिपिंग चार्ज 40 रूपये है. इस स्मार्टफोन को 4 महीने के बाद डिलीवर किया जायेगा.

Freedom 251 स्मार्टफोन के फीचर इस तरह है इसमें 4 इंच का आईपीएस डिस्प्ले, क्वाडकोर एसओसी 1.3 गीगाहर्ट्ज़ प्रोसेसर, 1GB रैम, 8GB इनबिल्ट स्टोरेज दिया गया है. इस स्मार्टफोन में माइक्रोएसडी कार्ड भी दिया गया है जिसकी मदद से इसकी इनबिल्ट स्टोरेज को 32GB तक बढ़ा भी सकते है. इस स्मार्टफोन के कैमरे की बात करे तो इसमें 3.2MP का रियर कैमरा और 0.3MP का फ्रंट कैमरा दिया गया है. इस स्मार्टफोन में 1450mah की बैटरी का इस्तेमाल किया गया है.