देश के सभी 8,500 रेलवे स्टेशन पर मिलेगा मुफ्त इंटरनेट
देश के सभी 8,500 रेलवे स्टेशन पर मिलेगा मुफ्त इंटरनेट
Share:

रेलवे ने देश में ग्रामीण और सुदूर इलाकों समेत लगभग सभी 8,500 रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है. इसके लिए 700 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत आएगी.

सरकार की महत्वाकांक्षी डिजिटल इंडिया योजना के तहत रेलवे ने देश के 216 बड़े स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा प्रारंभ कर दी है. इस मुफ्त इंटरनेट सुविधा का लाभ करीब 70 लाख रेल यात्री प सकेंगे. रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "दिन-ब-दिन कार्यो के लिए इंटरनेट एक महत्वपूर्ण आवश्यकता बन चुका है और हम देश के सभी रेलवे स्टेशनों को यह सुविधा मुहैया कराने जा रहे हैं." हाल ही में हुई एक बैठक में बनी योजना के अनुसार प्रारंभ में 1,200 स्टेशनों की पहचान यात्रियों को सेवा मुहैया कराने के लिए की गई है. इसके अलावा 7,300 स्टेशनों को चिन्हित किया गया, जहां यात्रियों के अलावा ग्रामीण और सुदूर इलाकों के स्थानीय लोगों को भी मुफ्त इंटरनेट सुविधा मुहैया कराई जाएगी. 

ग्रामीण इलाकों के रेलवे स्टेशनों में वाई-फाई के साथ कियोस्क होंगे, जो डिजिटल बैंकिंग, आधार अपडेट, जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र समेत सरकारी प्रमाण पत्र जारी करने, कर भरने और बिलों का भुगतान करने जैसी दूसरी सेवाएं प्रदान करने वाले डिजिटल हॉट स्पॉट के तौर पर काम आएंगे. रेलवे ने मार्च 2018 तक 600 स्टेशनों पर और मार्च 2019 तक सभी 8,500 स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा मुहैया कराने का लक्ष्य रखा है. 

फॉग सेफ्टी डिवाइस की मदद से कोहरे में भी तेज दौड़ सकेगी ट्रेनें

रेलवे ने रचा इतिहास 100 साल से भी पुराने पुल को 7 घंटे में बना दिया नया

ई-टिकेट बुक करने पर फ्री में मिलेगा रेलवे टिकट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -