पर्व में रंग भर देती है रंगोली, देखिए लेटेस्ट डिजाइन
पर्व में रंग भर देती है रंगोली, देखिए लेटेस्ट डिजाइन
Share:

वैसे तो हिंदू धर्म में बहुत सारे पर्व और त्यौहार मनाए जाते हैं लेकिन दिवाली का अपना अलग ही महत्व माना जाता है. ऐसे में आपने देखा ही होगा कि इस दिन लोग पूरे उत्सह के साथ दिवाली का पर्व मनाते हैं और इस दिन रंगोली का भी अपना विज्ञान होता हैं. जी हाँ, दरअसल यह घर में सकारात्मक ऊर्जा को लेकर आती है और उसे बाहर नहीं जाने देती हैं इसे बनाते समय मस्तिष्क के अधिक क्रियाशील होने से तनाव दूर हो जाता हैं.

इसी के साथ बात करें रंगोली की तो इसे बनाने के दौरान अंगुली और अंगूठा मिलकर ज्ञानमुद्रा बनाते हैं और यह मुद्रा व्यक्ति के मस्तिष्क को ऊर्जावान और सक्रिय बनाती हैं. इसी के साथ ​दिवाली पर महालक्ष्मी की पूजा में रंग बिरंगी रोशनी, सजावट और पटाखे जैसी चीजें तो माहौल को खुशनुमा बनाती हैं मगर रंगोली भी इस पर्व को खुशनुमा बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाली मानी जाती है. कहते हैं इस दिन रंगोली बनाना बहुत शुभ होता है.

रंगोली में स्वस्तिक, कमल के पुष्प, महा लक्ष्मी के चरण के अलावा अन्य कलात्मक डिजाइन प्रमुख माने जाते हैं और इन डिजाइंस को सबसे ज्यादा पसंद और उपयोग करते हैं. जी दरअसल भारतीय पर्व में रंगो का विशेष महत्व होता हैं क्योंकि रंगो के बिना त्यौहार अधूरे माने जाते हैं. इसी के साथ रंग व्यक्ति को खुशहाली प्रदान करते हैं और पर्व त्योहारों में जान डाल देते हैं तो इस कारण भी त्योहारों पर रंगोली बनाई जाती है. आइए दिखाते हैं कुछ बहुत प्यारी रंगोली डिजाइंस.

केवल करवाचौथ ही नहीं आज है रोहिणी व्रत, ऐसे करें पूजन

दिवाली पर जरूर करें एकाक्षी नारियल का पूजन, हो जाएंगे मालामाल

धन मिलने से पहले भगवान देते है यह संकेत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -