पाएं मक्खियों से छुटकारा

मक्खियों से हर व्यक्ति परेशान रहता है .आप चाहे जितनी भी सफाई कर ले पर मक्खियों से निजात नहीं मिल पाती . इन्हें भगाने के सारे प्रयास बेकार चले जाते है. आइये आपको बताते है इनसे बचने का उपाय .

1 . जैसे चूहेदानी में चूहे पकड़ते है उसी तरह चीनी की मदद से मक्खीयां  पकड़ कर फेंक सकते है .  इसे ट्रैप कहते है. इसके लिए एक गिलास में आधा कप पानी लें. इसमे तीन चम्मच चीनी मिला दें. अब एक कड़क कागज का कोन बनाकर नुकीले हिस्से को इतना काटें की उसमे मक्खी घुस पाए. अब चीनी वाले गिलास को इस कोन से ढक दें. नुकीला हिस्सा नीचे रहना चाहिए. पर ये पानी को टच ना करे. मक्खी चीनी की खुशबु से आकर कोन के छेद में घुस जाएगी लेकिन निकल नहीं पायेगी.

2— फलों पर आने वाली मक्खीयों  के लिए बहुत कारगर उपाय है काली मिर्च वाला दूध. इसे बनाने के लिए एक कप दूध में तीन चम्मच चीनी और एक चम्मच पिसी हुई काली मिर्च डालकर धीमी आंच पर 5 -7 मिनट उबाल लें. इसे चौड़ी प्लेट में डालकर मक्खी आने वाली जगह रखें जैसे ही मक्खी इस दूध पर बैठेगी डूब जाएगी.

3— नीलगिरी के तेल की गंध मक्खीयों को पसंद नहीं होती. जहाँ मक्खीयां आती हो वहां आस पास नीलगिरी के तेल में भीगा कपड़ा रखें. मक्खीयां  नहीं आएगी. 

फूलो को बनाये ताजा ताजा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -