ताजमहल के अंदर चल रहा है टिकटों का खेल

आगरा : हैरिटेज में शुमार ताजमहल में इन दिनों एक नया ही खेल देखने को मिल रहा है। यहां आने वाले पर्यटकों को गलत तरीके से प्रवेश दिया जा रहा है। इससे यहां के कर्मचारियों की जेबें तो गर्म हो रही हैं लेकिन आर्कलाॅजिकल सर्वे आॅफ इंडिया का खजाना नहीं भर रहा है। सरकार को गलत तरह से चूना लगाया जा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार कर्मचारी द्वारा क्यूआर कोड की स्कैनिंग में किसी तरह की परेशानी नहीं आ रही थी। पर्यटक द्वारा मामले में नोटिस जारी कर दिया गया।

दरअसल यहां पर मैन्यूअल टिकट को बंद कर दिया गया है। इसके बाद अब ई-टिकटिंग की व्यवस्था की गई है। दूसरी ओर जीरो वैल्यू टिकट की व्यवस्था भी है जो कि 15 वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए जारी किए जाते हैं। मगर कर्मचारी यहां पर गलत तरह से आम पर्यटकों को भी जीरो वैल्यू टिकट के माध्यम से ताजमहल में प्रवेश दे देते हैं। जब इस मामले में कुछ पर्यटकों को पकड़ा गया तो इस बात का खुलासा हुआ। 

कर्मचारियों को क्यूआर कोड की स्कैनिंग में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं आती। जब कोई पर्यटक इस बारे में सवाल करता है तो उन्हें कोई और उत्तर देकर टाल दिया जाता है। मगर हाल ही में बड़ी संख्या में पर्यटक असंगत तरीके से जीरो वैल्यू टिकट के साथ पकड़े गए। ये टिकट करीब 6 वर्ष पुराने थे। अब जांचकर्ताओं द्वारा जांच कर दोषियों को तलाशा जा रहा है। 

Most Popular

- Sponsored Advert -