ओलांद ने की फ़्रांस में आर्थिक आपातकाल की घोषणा

Jan 19 2016 01:15 PM
ओलांद ने की फ़्रांस में आर्थिक आपातकाल की घोषणा

वैश्विक अर्यव्यस्था की चाल कुछ ठीक नहीं देखने को मिल रही है. इसके चलते अब हाल ही में फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रंकोइस होलांद के द्वारा देश में आर्थिक आपातकाल की घोषणा कर दी गई है. और इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि अब फ्रांस की अर्थव्यवस्‍था के साथ ही सामाजिक मॉडल में एक नए सिरे से सुधार किये जाने का वक़्त आ गया है.

बता दे कि फ़्रांस का विकास लम्बे समय से ठप पड़ा हुआ है और इसे एक गति देने के साथ ही यहाँ बेरोजगारी की समस्या से भी देश को निजात दिलाने के लिए होलांद ने कारोबारियों के साथ एक सालाना बैठक को भी अंजाम दिया है और इसके साथ ही आर्थिक सुधारों की श्रृंखला का शुभारम्भ भी किया है.

इन आर्थिक सुधारों के तहत पहले नंबर पर प्रति सप्ताह 35 घंटे काम करने को लेकर यह कहा गया है कि कोई भी इस स्थित के लिए सवाल नहीं उठाएगा. साथ ही यह भी कहा है कि उन्हें आपात स्थिति के लिए भी कोई नया अधिकार नहीं चाहिए.

इसके साथ ही होलांद ने यह भी कहा है कि देश की अर्थव्यवस्था में तेजी से वृद्धि जरुरी है, और अब इसके लिए फ़्रांस ऑनलाइन अर्थव्यवस्‍था में श्रमिक अनुकूल फ्रांस का मॉडल संशोधित करने की आवश्यकता पर जोर दे रहा है. उन्होंने आगे यह भी बताया है कि इससे फ़्रांस में नया रोजगार भी पैदा होगा और इससे हमें सम्भलने का मौका भी मिलेगा.