राफेल डील को लेकर फिर फूटा 'रिश्वत बम', ED और CBI को थी पूरी जानकारी
राफेल डील को लेकर फिर फूटा 'रिश्वत बम', ED और CBI को थी पूरी जानकारी
Share:

नई दिल्ली: राफेल फाइटर जेट डील को लेकर फ्रांस की एक ऑनलाइन पत्रिका 'मीडियापार्ट' ने बड़ा दावा किया है। पत्रिका ने फेक इनवॉयस पब्लिश करते हुए दावा किया है कि राफेल बनाने वाली फ्रांसीसी कंपनी दसॉल्ट एविएशन ने सौदा कराने के लिए भारतीय बिचौलिए सुशेन गुप्ता को लगभग 65 करोड़ रुपए (€7.5 मिलियन) बतौर रिश्वत दिए थे और इसकी जानकारी CBI और ED को भी थी, लेकिन उन्होंने कोई कार्रवाई नहीं की। 

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि डाक्यूमेंट्स के होने के बाद भी भारतीय एजेंसियों ने मामले को आगे नहीं बढ़ाने का फैसला किया। बता दें कि भारत ने फ्रांस से 59000 करोड़ रुपए में 36 राफेल फाइटर जेट का सौदा किया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि 'इसमें ऑफशोर कंपनियां, संदिग्ध करार और फेक चालान शामिल हैं। मीडियापार्ट यह खुलासा कर सकता है कि केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) और प्रवर्तन निदेशालय (ED) के सहयोगियों के पास अक्टूबर 2018 से प्रमाण हैं कि दसॉल्ट ने बिचौलिए सुशेन गुप्ता को कम से कम 65 करोड़ का सीक्रेट कमीशन दिया गया है।' 

मीडियापार्ट के अनुसार, कथित फेक चालानों ने फ्रांसीसी विमान निर्माता दसॉल्ट एविएशन को भारत के साथ 36 राफेल फाइटर जेट का सौदा सेक्योर करने में सहायता करने के लिए गुप्ता को सीक्रेट कमीशन कम से कम 7.5 मिलियन यूरो यानी लगभग 65 करोड़ रुपए का भुगतान करने में सक्षम बनाया। हालांकि, इन डाक्यूमेंट्स के मौजूद होने के बाद भी भारतीय एजेंसियों ने मामले में दिलचस्पी नहीं दिखाई और जांच शुरू नहीं की।

संयुक्त राष्ट्र ने लीबिया के आगामी चुनावों के लिए दोहराया अपना समर्थन

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने नोटबंदी को कहा ' आपदा '

नेशनल कैंसर डे पर माधुरी दीक्षित के बेटे ने किया दिल छू लेने वाला काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -