आज होगा फीफा के महाकुंभ का फाइनल मैच

Jul 15 2018 10:42 AM
आज होगा फीफा के महाकुंभ का फाइनल मैच

रूस: आखिर वह घड़ी आ गई है जिसका दुनिया को बेसब्री से इंतजार है. रूस की राजधानी मॉस्को के लुकानिकी स्टेडियम में करीब एक महीने पहले शुरू हुआ 21वां फीफा विश्वकप आज इसी मैदान पर क्रोएशिया और फ्रांस के बीच अंतिम खिताबी मुकाबले के साथ समाप्त हो जाएगा. मात्र 40 लाख की आबादी वाले क्रोएशिया ने अपनी काबिलियत को साबित कर बड़ी-बड़ी टीमों को बाहर का रास्ता दिखाया है. 

 

यहाँ पर फ्रांस ने खिताब के दावेदार के रूप में न गिने जाने के बावजूद फाइनल तक अपनी जगह बनाई है. आज खुलासा इस बात का भी होगा कि दुनिया को फ्रांस के रूप में पुराना चैंपियन मिलेगा या फिर क्रोएशिया के रूप में 10वां नया विश्व विजेता मिलेगा. यह भी जगजाहिर होगा कि दुनिया के सबसे बड़े फुटबॉल स्टार फ्रांसीसी कायलिन मबापे होंगे या फिर लूका मोड्रिक के सिर यह ताज चढ़ेगा.

 

यहाँ पर रूस के 80 हजार दर्शक क्षमता वाले लुजनिकी स्टेडियम में होने वाले विश्वकप फाइनल में फ्रांस और क्रोएशिया दोनों ही खिताब की प्रबल दावेदार के रूप में नज़र आएंगी. फ्रांस तीसरी बार विश्वकप फाइनल में पहुंचा है, वह आखिरी बार अपने घरेलू मैदान पर 1998 में वह चैंपियन बना था. साथ ही आज फ्रांस की प्रतिष्ठा पर भी दांव लगी होगी.

प्लेऑफ में हारा इंग्लैंड मिला चौथा स्थान

धोनी ने हासिल की यह खास उपलब्धि

जो रूट का शतक पड़ा भारी इंडिया दूसरे मैच में हारी

 

?