फ्रांस की कोर्ट ने मुस्लिम महिलाओं पर लगाया बड़ा प्रतिबन्ध, शुरू हुआ विवाद
फ्रांस की कोर्ट ने मुस्लिम महिलाओं पर लगाया बड़ा प्रतिबन्ध, शुरू हुआ विवाद
Share:

पेरिस: फ्रांस में मुस्लिम महिलाओं द्वारा स्विमिंग पूल में पहने जाने वाले बुर्किनी को लेकर विवाद अब बड़ा होता जा रहा है। फ्रांस में ग्रेनोबल के अल्पाइन शहर के मेयर ने हाल ही में सरकारी सार्वजनिक स्विमिंग पूल में महिलाओं को बुर्किनी पहनने की अनुमति दे दी थी। मेयर का कहना था कि महिला और पुरुष अपनी मर्जी के कपड़े पहनकर स्विमिंग पूल में जा सकते हैं। मगर अब फ्रांस की एक कोर्ट ने इस फैसले को पलट दिया है।

बता दें कि बुर्किनी, फ्रांस में मुस्लिम महिलाओं द्वारा स्विमिंग पूल में नहाते वक़्त अपने शरीर और बालों को ढकने के लिए पहना जाने वाला ऑल-इन-वन स्विमसूट है। फ्रांस में हमेशा से ये विवादास्पद रहा है और इसको सार्वजनिक स्थानों पर बैन किया जाता रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, कोर्ट ने बुर्किनी पहनने के मेयर के फैसले को ये कहते हुए निरस्त कर दिया कि ये सार्वजनिक जगहों पर तटस्थता के सिद्धांत का गंभीर उल्लंघन करता है।

वहीँ, दूसरी तरफ, फ्रांस के गृह मंत्री गेराल्ड डारमैनिन शुरू से ही नगरपालिका के फैसले के विरुद्ध थे। कोर्ट के फैसले के बाद बुधवार शाम ट्विटर पर ट्वीट करते हुए उन्होंने कोर्ट के फैसले को एक अच्छी खबर बताते हुए स्वागत किया। बुर्किनी का समर्थन करने वाले लोगों का कहना है कि बुर्किनी पर बैन लगाना भेदभाव को बढ़ाने का कार्य करता है। नगरपालिका का बुर्किनी पहनने देने का फैसला जून से लागू होने वाला था, मगर दक्षिण-पूर्वी फ्रांस के इसेरे शहर के गवर्नर ने कोर्ट से नगरपालिका के फैसले को बदलने की मांग की थी।

उत्तर कोरिया योंगब्योन परमाणु परिसर में एक अभियान की योजना बना रहा है

जॉर्डन के राजा ने कोविड से लड़ने के लिए महामारी रक्षा कानून को समाप्त करने का आह्वान किया

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में धमाका, 14 लोगों की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -