फीफा: फ्रांस बना विश्व चैंपियन

Jul 16 2018 08:47 AM
फीफा: फ्रांस बना विश्व चैंपियन

रूस: फ्रांस ने रविवार को मॉस्को के स्टेडियम पर फाइनल मुकाबले में क्रोएशिया को 4-2 से रौंदते हुए फीफा विश्व कप 2018 का खिताब जीत लिया है. इसी के साथ फ्रांस पर खूब पैसों की बरसात हो गई. चैंपियन बनी फ्रांस टीम को 38 मिलियन डॉलर यानी लगभग 260 करोड़ रुपए का इनाम मिला. फ्रांस ने 4-2 के स्कोर के साथ साल 1998 के बाद दूसरी बार विश्व विजेता बनने का गौरव हासिल कर लिया. 

 

 फ्रांस को शुरुआत में ही क्रोएशिया के आत्मघाती गोल से बढ़त मिली थी, हाफ टाइम तक फ्रांसिसी टीम 2-1 की बढ़त पर थी.  क्रोएशिया ने कुछ ही देर बाद 28वें मिनट में 1-1 से बराबर कर दिया.  इस बराबरी के 10 मिनट बाद ही मिली पेनल्टी किक को गोल में बदल ग्रीजमैन ने फ्रांस को फिर से 2-1 से आगे कर दिया. फ्रांस के लिए तीसरा गोल दूसरे हाफ में पोग्बा, तो चौथा गोल के.एमबापी ने दागा.

 

फ्रांस ने फुटबॉल इतिहास में दूसरी बार विश्व कप का खिताब जीता. इससे पहले वह 1998 में चैंपियन बना था. तब ब्राजील को हराते हुए यूरोप की यह फ्रांस फुटबॉल का सिरमौर बनी थी. बता दें कि फ्रांस ऐसा छठा देश बन गया है, जो एक या अधिक बार विश्व चैंपियन बना हो। इससे पहले ब्राजील (5), जर्मनी (4), इटली (4), अर्जेंटीना (2) और उरुग्वे (2) यह कमाल कर चुके हैं.

धोनी बने 10 हजारी, 35 रनों की पारी के साथ जड़ा तिहरा शतक

अगर आप है क्रिकेट के सबसे बड़े फैन तो यह खबर पढ़कर खुद पर आने लगेगी शर्म

श्रीलंका के सामने दक्षिण अफ्रीका सिर्फ 73 रन पर सिमटा

 

?