France में घूमने के लिए बेहद ही स्पेशल हैं ये शहर
France में घूमने के लिए बेहद ही स्पेशल हैं ये शहर
Share:

घूमने का शौक हर किसी को होता है. ऐसे में लोग विदेश जाने की भी प्लानिंग करते हैं. बात करें फ्रांस की तो ये जगह घूमने के अनुसार बहुत ही खास है. ऐसे में आज आपको फ़्रांस के कुछ खूबसूरत शहरों की जानकारी देने जा रहे हैं जिनको जानकर आपका मन भी यहाँ घूमने को करने लगेगा. चलिए जानते हैं उन जगहों के बार में जहां जा कर आप अपनी ट्रिप को एन्जॉय कर सकते हैं. 

* दॉरदॉग्ने 
यह जगह फ्रांस के दक्षिण-पश्चिम में स्थित है. यहां पर नैचुरल दृश्य देखने को मिलता है और यहां पर दॉरडोन नदी भी है. इस जगह पर चैटाऊ डी बायनाक नाम की एक पहाड़ी भी है जो काफी प्रसिद्ध है.

* मॉन्ट सेंट-मिशेल
मॉन्ट सेंट-मिशेल एक द्वीप की तरह है. इसका निर्माण 708 ईस्वी में एवरेश के बिशप और मोन्क्स द्वारा किया गया था. यह फ्रांस के नॉर्थेंडी के उत्तर-पश्चिमी में स्थित है. यह फ्रांस घूमने के शौकीन लोगों के लिए मनपसंद जगहों में से एक है.

* पेरिस 
फ्रांस की राजधानी पेरिस देखने में बहुत ही खूबसूरत बेस्ट डेस्टिनेशन्स है. इसे सिटी ऑफ लव, सिटी ऑफ लाइट्स, कैपिटल ऑफ फैशन नाम दिए गए हैं. इस शहर में विश्व प्रसिद्ध संग्रहालय भी हैं. यहां पर आप लूवर संग्रहालय और म्यूजी डी ओर्से देख सकते हैं. इस शहर में देखने वाली ट्रायोमफे, नॉट्रे डेम कैथेड्रल, एफिल टॉवर, आर्क डी आदि खास जगहें हैं.

* फ्रेंच रिवेरा
फ्रेंच रिवेरा फ्रांस के भूमध्य सागर के तट पर स्थित है. फ्रांस जाने वाले सभी पर्यटक यहां जरूर पहुंचते हैं. यहां पर बहुत बड़ा प्ले ग्राउंड है. यह जगह मोनाको या कान फिल्म फेस्टीवल, सेंट ट्रोपेज के लिए काफी मशहूर है. इसके अलावा यहां पर एजे और सेंट-पॉल डे वेंस के गढ़े गांव और ग्रास के पेर्फियमस बहुत ही प्रसिद्ध स्थल है.

* लाइबेरॉन
फ्रांसीसी समाज के लोगों द्वारा स्वर्ग की तरह मानी जाने वाली जगह है लाइबेरॉन. इस जगह के जंगल, लैवेंडर के खेत, किसानों के बाजार, कलरफूल और कलात्मक घर यहां पर घूमने वालों के आकर्षण का केंद्र हैं. इस जगह को देखने के लिए ज्यादातर लोग गर्मियों में पहुंचते हैं. यहां पर अमेरिका और ब्रिटेन से काफी लोग आते हैं. 

देश की इन जगहों पर अलग तरह से मनाई जाती है राखी

मानसून में घूमने के लिए बेस्ट हैं ये जंगल सफारी

उत्तराखंड के औली में सैर कर के भूल जायेंगे विदेश के नज़ारे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -