Video : फ्रांस के नीस शहर में आतंकी हमला, 80 की मौत

Jul 15 2016 10:28 AM

पेरिस : फ्रांस में एक बार फिर से आतंकी हमला हुआ है। फ्रांस के नीस शहर में हुए आतंकी हमले में 80 लोगों की मौत हुई है जब कि 150 लोग घायल हुए है, इनमें से 50 लोगों की हालत नाजुक बताई जा रही है। नीस शहर में फ्रेंच नेशनल डे मनाया जा रहा था, तभी एक शख्स बेकाबू ट्रक लेकर समारोह स्थल पर पहुंच गया।

इस हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन आईएसआईएस ने ली है। भीड़ से खचाखच भरी जगह पर ट्रक के घुसने से कई लोग ट्रक के नीचे आ गए। ट्रक से रौंदने के बाद हमलावर ने फायरिंग भी की। ये भारी भीड़ बैस्टिल डे के मौके पर आतिशबाजी देकने के लिए एकत्रित हुए थे। हमले में एक संदिग्ध के भाग जाने की भी खबर है।

पुलिस सूत्रों का कहना है कि उन्हें ट्रक से फ्रेंच-ट्यूनीशिया के पहचान पत्र मिले है। फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने तीन माह के लिए इमरजेंसी की घोषणा की है। अमेरिका समेत कई देशों ने इस हमले की निंदा की है और साथ ही जांच में सहयोग की पेशकश की है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने बताया कि पेरिस में भारतीय राजदूत हमारे नागरिकों के संपर्क में है।

अब तक पेरिस में रहने वाले किसी भी भारतीय के चोटिल होने की खबर नहीं है। भारतीय एंबेसी ने एक हेल्प लाइन नंबर भी जारी किया है, जो कि +33-1-40507070 है। एक चश्मदीद ने बताया कि हमलावर ने ट्रक घुसाने के बाद वहां मौजूद भीड़ पर फायरिंग की, जिससे चारों ओर मिनटों में लाशें बिछ गई। इसके बाद वहां पहुंची पुलिस ने आतंकी को गोलियों से भून दिया।

मामले की जांच एंटी टेररिस्ट जांच अधिकारियों को दिया गया है। ओलांद फिलहाल एविनोन की यात्रा पर है। वो जल्द ही पेरिस से लौटकर हमले को लेकर बैठक करेंगे। रीजनल प्रेसिडेंस क्रिस्टियन एस्ट्रोजी ने बताया कि जिस ट्रक को भीड़ पर चढ़ाया गया, वो हथियारों और ग्रेनेड से भरा हुआ था। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने हमले की निंदा करते हुए जांच में सहयोग व फ्रांस को मदद की पेशकश की है।

फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी ने हमले पर दुख जताया है। उन्होने ट्विट कर हमले में मारे गए लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। फ्रांस के गृह मंत्रालय के प्रवक्ता पियरे-हेनरी ब्रेंडिट ने हमले की पुष्टि करते हुए कहा कि इस हमले में दर्जनों लोगों की मौत हुई है। उन्होंने कहा कि मरने वालों की संख्या में अभी और इजाफा हो सकता है। हमले की सूचना मिलते ही पुलिस और कई एंबुलेंस मौके पर पहुंच गई हैं।