एफपीआई ने मई में अब तक 35,000 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के भारतीय शेयर बेचे
एफपीआई ने मई में अब तक 35,000 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के भारतीय शेयर बेचे
Share:

भारतीय इक्विटी बाजारों से विदेशी फंडों के बहिर्वाह ने तेजी जारी रखी है, एफपीआई ने इस महीने अब तक 35,000 करोड़ रुपये से अधिक की निकासी की है, जो अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा अधिक आक्रामक दर में वृद्धि और डॉलर के मजबूत होने की आशंका के कारण है।

2022 में अब तक, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) द्वारा इक्विटी से शुद्ध बहिर्वाह कुल 1.63 लाख अरब रुपये रहा है। 
कोटक सिक्योरिटीज के प्रमुख - इक्विटी रिसर्च (रिटेल) श्रीकांत चौहान के अनुसार, भारत में एफपीआई का प्रवाह बढ़ी हुई पेट्रोलियम कीमतों, मुद्रास्फीति और तंग मौद्रिक नीति जैसे हेडविंड्स के कारण अल्पावधि में अस्थिर रहेगा। 

एफपीआई को निकट अवधि में बिक्री जारी रखने की उम्मीद है क्योंकि मातृ बाजार, अमेरिका, कमजोर है और मुद्रा मजबूत हो रही है, "जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा।

अप्रैल 2022 तक के सात महीनों के लिए, विदेशी निवेशक शुद्ध विक्रेता थे, जो इक्विटी से लगभग 1.65 लाख करोड़ रुपये की चौंका देने वाली शुद्ध राशि को हटा रहे थे। छह महीने की बिकवाली के बाद, एफपीआई अप्रैल के पहले सप्ताह में शुद्ध निवेशक बन गए जब बाजारों ने सुधार किया, शेयरों में 7,707 करोड़ रुपये का निवेश किया।

थोड़ी राहत के बाद, उन्होंने 11-13 सप्ताह की छुट्टी के दौरान फिर से शुद्ध विक्रेताओं को बदल दिया, और इसके बाद के हफ्तों में बिकवाली जारी रही। डिपॉजिटरीज के आंकड़ों के अनुसार, मई में अब तक एफपीआई प्रवाह नकारात्मक रहा है, जिसमें 2 से 20 मई के बीच 35,137 करोड़ रुपये के शेयर डंप किए गए हैं।

मतदान समाप्त होने के बाद ऑस्ट्रेलिया चुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू

श्रीलंका को भारत से 40,000 मीट्रिक टन डीजल मिला

आय से अधिक संपत्ति के मामले में पूर्व सीएम ओमप्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सुनाई जाएगी सजा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -