एफपीआई ने भारतीय शेयरों में किया 1.7 बिलियन का संचार
एफपीआई ने भारतीय शेयरों में किया 1.7 बिलियन का संचार
Share:

अनंतिम विनिमय आंकड़ों के अनुसार, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआई) भारतीय इक्विटी बाजार में अपने शुद्ध निवेश के साथ भारत पर दांव लगाते रहते हैं, जो पहले से ही वित्त वर्ष 2020-21 में इस प्रकार 31.7 अरब डॉलर के स्तर को स्केल कर रहा है। वित्त वर्ष 2013 के बाद से वित्त वर्ष में यह अब तक का सबसे अधिक एफपीआई इनफ्लो है, जब उन्होंने भारतीय शेयरों में 25.8 अरब डॉलर या 1.4 ट्रिलियन रुपये की शुद्ध राशि स्टोर की है।

विशेष रूप से, निर्मला सीतारमण के धन और कल्याण केंद्रित बजट 2021 के बाद, एफपीआई ने पिछले दो दिनों में भारतीय शेयरों में 1 अरब डॉलर से अधिक का संचार किया। एक्सचेंजों के अनंतिम आंकड़ों के अनुसार, 2 फरवरी को, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने भारतीय शेयरों में 847 मिलियन डॉलर या 6182 करोड़ रुपये डाले। विदेशी निवेशकों को भारतीय शेयरों के स्थिर खरीदारों के बाद से निफ्टी50 10,700 के स्तर के आसपास था। भारतीय अर्थव्यवस्था में समग्र सुधार ने उन्हें यह अहसास कराया है कि यह पैन में फ्लैश नहीं है। बजट 2021 के प्रस्तावों ने भारत पर अपने सकारात्मक रुख को मजबूत किया है। डाल्टन कैपिटल के प्रबंध निदेशक यू आर भट बताते हैं, इसके अलावा, विश्व स्तर पर पर्याप्त तरलता है जिसने भारत सहित उभरते बाजारों में अपना रास्ता ढूंढ लिया है।

मॉर्गन स्टेनली के अनुमानों के अनुसार, पिछले सप्ताह के दौरान समर्पित एशिया या उभरते बाजार इक्विटी फंड के लिए 8.7 अरब डॉलर की राशि के लिए एक सर्वकालिक उच्च अमेरिकी डॉलर का प्रवाह देखा गया था, जो परिसंपत्ति श्रेणी में प्रवाह के लगातार 18वें सप्ताह का प्रतीक है। भारतीय शेयरों में मजबूत आवक ने बेंचमार्क सूचकांकों को रिकॉर्ड ऊंचाई पर धकेल दिया, सेंसेक्स और निफ्टी आज के कारोबारी सत्र में नए रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए।

LIC में अपनी हिस्सेदारी बेचेगी सरकार, दो बैंकों का भी होगा निजीकरण

उच्च स्तर पर बंद हुआ भारतीय शेयर बाजार, सेंसेक्स में आई 458 अंकों की बढ़त

अडानी एंटरप्राइजेज क्यू 3 प्रॉफिट 362 प्रतिशत से बढ़कर हुआ 426 करोड़ रुपये

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -