एफपीआई ने प्राथमिक बाजार में रिकॉर्ड 10.8 अरब डॉलर का निवेश किया
एफपीआई ने प्राथमिक बाजार में रिकॉर्ड 10.8 अरब डॉलर का निवेश किया
Share:

 

एनएसडीएल के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी पोर्टफोलियो (एफपीआई) निवेशक इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (आईपीओ) में वर्ष के दौरान 10.8 बिलियन अमरीकी डालर या 79,851 करोड़ रुपये के नए उच्च स्तर पर पहुंच गए। वर्ष के दूसरे भाग में द्वितीयक बाजारों में 6.8 बिलियन अमरीकी डालर की बिक्री के बावजूद, एफपीआई भारतीय बाजारों में 3.9 बिलियन अमरीकी डालर में शुद्ध खरीदार थे।

विदेशी निवेशकों ने बाजार की खराब परिस्थितियों में आईपीओ को तेजी से बढ़ाया, क्योंकि प्राथमिक बाजारों में स्टॉक आमतौर पर अपने सूचीबद्ध साथियों के लिए 30-35 प्रतिशत की छूट पर उपलब्ध होते हैं। प्राथमिक बाजार निवेशकों को भविष्य के राजस्व पर लाभ का मौका देता है जो स्टॉक मूल्य निर्धारण में शामिल नहीं हैं। यह मजबूत भविष्य की कमाई की संभावना के आधार पर स्टॉक मूल्य ट्रिगर्स की अधिकता प्रदान करता है। यह बड़े निवेशकों को बिना किसी लागत के एक महत्वपूर्ण हिस्सा प्रदान करता है।

वर्ष 2021 में, 65 कंपनियों ने प्राथमिक बाजारों में 1.3 लाख रुपये जुटाए, जो कि 2017 के पिछले शिखर से 74.6 प्रतिशत अधिक है। पिछले दस वर्षों में, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (FPI) प्राथमिक बाजार में शुद्ध खरीदार रहे हैं, एक निवेश कुल 44.8 बिलियन अमरीकी डालर (3.5 लाख करोड़ रुपये)। पिछले पांच और दस वर्षों में, भारतीय बाजार में एफपीआई द्वारा कुल फंड का 75 प्रतिशत और 40 प्रतिशत क्रमशः प्राथमिक बाजार के माध्यम से आया है।

वर्ल्ड एथलेटिक्स वुमेन ऑफ द ईयर अवॉर्ड को लेकर बोली अंजू बॉबी- "यह पुरस्कार मिलना सम्मान..."

कोविड -19: ओमिक्रॉन के डर के बीच यूएस एयरलाइंस ने और उड़ानें रद्द कीं

बाली को वैश्विक चिकित्सा पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए इंडोनेशिया ने खोला नया अस्पताल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -