मंदी का असरः विदेशी निवेशक बाजार से निकाल रहे पूंजी
मंदी का असरः विदेशी निवेशक बाजार से निकाल रहे पूंजी
Share:

नई दिल्लीः भारत में इन दिनों मंदी के कारण स्थिति डवांडोल है। कई सेक्टर मंदी से त्रस्त हैं। मांग नहीं होने के कारण उनकी हालत खराब होते जा रही है। इसका विपरीत असर नौकरियों पर पड़ रहा है। इसी के चलते विदेशी निवेशक भारतीय बाजार से पैसा निकाल रहे हैं। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों यानि एफपीआई ने अगस्त महीने में भारतीय पूंजी बाजारों से 5,920 करोड़ रुपये निकाले हैं।

मॉर्निंगस्टार के सीनियर एनालिस्ट मैनेजर रिसर्च हिमांशु श्रीवास्तव के अनुसार, अगस्त में पूंजी बाजारों (शेयर और कर्ज) से निकासी उम्मीद के विपरीत है क्योंकि सरकार बीते सप्ताह विदेशी और घरेलू निवेशकों पर बजट में सुपर रीच लोगों पर कर अधिभार बढ़ाने का निर्णय वापस लेने की घोषणा कर चुकी है। डिपॉजिटरी के ताजा आंकड़ों के अनुसार, एक से 30 अगस्त के बीच एफपीआई ने शेयरों से शुद्ध रूप से 17,592.28 करोड़ रुपये निकाल लिए।

इस दौरान उन्होंने शुद्ध रूप से कर्ज या बांड बाजार में 11,672.26 करोड़ रुपये डाले। इस तरह की उनकी कुल निकासी 5,920.02 करोड़ रुपये रही। जुलाई में विदेशी निवेशकों ने पूंजी बाजार से शुद्ध रूप से 2,985.88 करोड़ रुपये निकाले थे। इससे पहले एफपीआई ने भारतीय पूंजी बाजारों में जून में शुद्ध रूप से 10,384.54 करोड़ रुपये, मई में 9,031.15 करोड़ रुपये, अप्रैल में 16,093 करोड़ रुपये, मार्च में 45,981 करोड़ रुपये और फरवरी में 11,182 करोड़ रुपये का निवेश किया था। सरकार ने बीते सप्ताह एफपीआई पर लगाए गए बढ़े हुए अधिभार को वापस लेने की घोषणा कर दी है।

इस बैंक ने रेपो रेट आधारित होम और ऑटो लोन पेश किया

पीएनबी बोर्ड जल्द करेगा ओबीसी और यूनाइटेड बैंक के विलय पर बैठक

डीएचएफएल ने कर्जदाताओं के संबंध में लिया यह फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -