फॉक्सकॉन का इरादा 12000 करोड़ का निवेश
फॉक्सकॉन का इरादा 12000 करोड़ का निवेश
Share:

नई दिल्ली : एप्पल के लिए आइफोन बनाने वाली कंपनी फॉक्सकॉन अब भारत में अपने बिज़नेस को नई दिशा देने की तैयारी में लगी हुई है. बताया जा रहा है कि आने वाले 5 सालों के अंतर्गत फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी के द्वारा भारत में करीब 10 मैन्युफैक्चरिंग प्लांट्स लगाये जा सकते है और यह भी सामने आ रहा है कि इन प्लांट्स की कीमत भी करीब 2 अरब डॉलर यानि भारतीय मुद्रा में करीब 12000 करोड़ रूपये आंकी गई है. इन सभी प्लांट्स में इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स जैसे बैटरियां, मोबाइल डिवाइसेस, टीवी और अन्य जरुरी कंपोनेंट्स बनाये जायेंगे.

इस सन्दर्भ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फॉक्सकॉन के चेयरमैन टेरी गोउ की भी मुलाकात हुई है जिसमे नरेंद्र मोदी के द्वारा उनको यहाँ काम करने के लिए प्रोत्साहित भी किया गया है. मुलाकात के असर के तौर पर यह देखा गया है कि BSE में अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर्स में 11.32 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई है. इसके साथ ही मंगलवार को उनकी टेलिकॉम मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद के साथ भी मुलाकात हुई है जिसमे कंपनी की योजनाओं और भारत के विकास के बारे में बात की गई. इन दोनों मीटिंग्स में ही अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी को देखा गया है और उक्त मामले में यह भी बताया जा रहा है कि इस कंपनी के द्वारा कुछ डेटा सेंटर्स और प्लांट्स में मैन्युफैक्चरिंग के लिए अडानी ग्रुप को पार्टनर भी बनाया जा सकता है.

मामले में यह बात भी सामने आई है कि यहाँ इस ग्रुप के द्वारा करीब 40 करोड़ हेंडसेट तैयार किये जाना है जिसने से आधे भारत में और बाकि के हेंडसेट मिडल ईस्ट, अफ्रीका और रूस भेजने के बारे में विचार किया गया है. सूत्रों की माने तो फॉक्सकॉन के इस महत्वपूर्ण कदम से मेक इन इंडिया को बढ़ावा मिल रहा है. और इसके तहत प्रधानमंत्री मोदी के साथ ही फॉक्सकॉन के चैयरमेन टेरी गोउ पिछले दो महीनों में आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात और साथ ही तेलंगाना के मुख्यमंत्रियों से प्रौद्योगिकी पार्क के लिए भूमि आवंटन के लिए मुलाकात कर बात भी कर चुके है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -