महिला की आँखों से निकले कीड़े
महिला की आँखों से निकले कीड़े
Share:

न्यूयॉर्क: अमरीका के ओरेगोन में एक महिला की आंख से कीड़े निकलने की खबर सुनकर आसपास के इलाके में हड़कंप मच गया. लोग ये कौतुहल देखने के लिए जमा होने लगे. सिर्फ आम लोगों के लिए ही नहीं यह घटना चिकित्सकों के लिए भी चौंकाने वाली रही. क्योंकि चिकित्सकों का कहना है  ये कीड़े अब तक जानवरों में ही मिला करते थे.

अमेरिका स्थित सैंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवैशन के वैज्ञानिकों के अनुसार थेलाजिया गुलोसा प्रजाति के परजीवी कीट के कारण मनुष्य में होने वाले संक्रमण की समूचे विश्व में यह पहली घटना है. ए.बी. बेकले (26) नाम की इस महिला को अगस्त 2016 में बार्ईं आंख में जलन हुई थी, तब महिला ने इस  ओर  ज्यादा ध्यान नहीं दिया और पानी से आँखों को धो लिया.

लेकिन धीरे-धीरे यह परेशानी बढ़ने लगी और 7 दिन बाद ही उसकी आंख से एक कीड़ा निकला. चिकित्सकों ने जांच में पाया कि यह कीड़ा थेलाजिया गुलासो प्रजाति का है,  फिर अगले 20 दिनों में बेकले की आंख से ऐसे ही कई और कीड़े निकाले गए, आधा इंच लंबा यह परजीवी कीट आंखों की पुतली के पास मौजूद चिकने पदार्थ से पोषण प्राप्त करता है, थेलाजिया कीड़े से कुत्ते, बिल्ली, लोमड़ी जैसे जीव संक्रमित होते रहे हैं,  इस कीट के संक्रमण को फैलाने में मक्खियां मुख्य कारक होती हैं. 

शादी के दौरान ही दुल्हन ने दिया बच्चे को जन्म

रिसेप्शन पर एलिगेंट लुक देते है शीथ गाउन्स

जानें, क्या हुआ जब शेर पकड़ने गई पुलिस

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -