चौथा बिम्सटेक सम्मेलन का समापन, पांचवे समिट की अध्यक्षता करेगा श्रीलंका

Aug 31 2018 03:53 PM
चौथा बिम्सटेक सम्मेलन का समापन, पांचवे समिट की अध्यक्षता करेगा श्रीलंका

काठमांडु: 4 वें बिम्सटेक शिखर सम्मेलन का शुक्रवार, 31 अगस्त, 2018 को सफलतापूर्वक समापन हुआ, इसमें नेपाल के प्रधान मंत्री के.पी. शर्मा ओली ने श्रीलंकाई राष्ट्रपति मैत्रिपला सिरीसेना को समूह की अध्यक्षता सौंपी, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य बिम्सटेक सदस्य देशों के शीर्ष नेताओं ने काठमांडू में दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में भाग लिया. 

UN में बार-बार कश्मीर मुद्दा उठाने पर भारत ने पाकिस्तान को लगाई फटकार

विदेश मामलों के प्रवक्ता रविेश कुमार ने ट्वीट करते हुए जानकारी दी कि, "प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य नेताओं ने बिम्सटेक प्रक्रिया को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्धता के साथ काठमांडू में बिम्सटेक समिट का सफल समापन किया." बिम्सटेक के सदस्यों के बीच ऊर्जा सहयोग बढ़ाने के लिए बिम्सटेक ग्रिड इंटरकनेक्शन की स्थापना पर समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए गए. 

दिल्ली में 2+2 वार्ता से पहले भारत को झटका, अमेरिका बोला एच-1बी वीजा की प्रक्रिया में नहीं होगा बदलाव

श्री ओली ने बिम्सटेक के लिए नए मेजबान के रूप में भूमिका निभाने के लिए श्रीलंका को बधाई दी और सफलता के साथ शिखर सम्मेलन को पूरा करने में उनके समर्थन के लिए सदस्य राज्यों के प्रमुखों को धन्यवाद दिया. पीएम नरेंद्र मोदी ने भी ट्ववीट करते हुए सम्मेलन की सफलता की बधाई दी.इससे पहले प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने म्यांमार के राष्ट्रपति विन मिंट से मुलाकात की और द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की.  आपको बता दें कि बिम्सटेक एक क्षेत्रीय समूह है जिसमें भारत, बांग्लादेश, म्यांमार, श्रीलंका, थाईलैंड, भूटान और नेपाल शामिल हैं. 

खबरें और भी:-​

अधिकारियों को फिजूलखर्ची ना करने का भाषण देने वाले इमरान खुद कर रहे फिजूलखर्ची

'इडियट' कांड के बाद अब ट्रम्प ने गूगल पर लगाया 'नकारात्‍मक खबरें' दिखने का आरोप

अमेरिका की भारत को चेतावनी : रूस से हथियार ख़रीदे तो अमेरिका से किसी छूट की उम्मीद मत रखना !

?