जम्मू कश्मीर से चार नेता और रिहा, 370 हटाए जाने के बाद से थे हिरासत में...
जम्मू कश्मीर से चार नेता और रिहा, 370 हटाए जाने के बाद से थे हिरासत में...
Share:

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर में चार नेताओं को हाउस अरेस्ट से रिहा कर दिया गया है. इनका नाम नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) नेता अब्दुल मजीद लारमी, गुलाम नबी भट्ट, डॉ. मोहम्मद शफी और मोहम्मद यूसुफ भट्ट हैं. 5 अगस्त 2019 को संविधान की धारा 370 को हटाए जाने के बाद से इन्हें नजरबंद कर दिया गया था. इससे पहले 17 जनवरी को जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने कस्टडी में रखे गए नेताओं को रिहा करने की प्रक्रिया के तहत एक पूर्व मंत्री समेत चार पूर्व विधायकों को रिहा किया था.

रिहा किए गए इन नेताओं में हाजी अब्दुल रशीद, नजीर अहमद गुरेजी, मोहम्मद अब्बास वानी और पूर्व मंत्री अब्दुल हक खान का नाम शामिल था. इससे भी पहले पांच नेताओं को नज़रबंदी से रिहा कर दिया गया था, जिसमें NC नेता अल्ताफ कालू, शौकत गनई और सलमान सागर और पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) नेता निजामुद्दीन भट्ट और मुख्तार बंध को रिहा किया गया था. सलमान सागर श्रीनगर नगर निगम के महापौर रह चुके हैं. बताया जा रहा है कि इन नेताओं की रिहाई के साथ अभी कश्मीर घाटी में हिरासत में 17 नेता बचे हैं, जिनमें पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती शामिल हैं.

आपको बता दें कि इन नेताओं को धारा 370 हटाने के बाद से नजरंबंद में रखा गया है. मोदी सरकार ने 5 अगस्त 2019 को धारा 370 हटा दिया था और जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा समाप्त कर दिया था. इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों यानी जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया गया था.

ग्रामीण विकास मंत्री सुशांत सिंह के साथ टोल प्लाजा पर घटा भयावह घटनाक्रम

दिल्ली चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी किया मैनिफेस्टो, युवाओं को बेरोज़गारी भत्ते का वादा

चर्च के पादरी से जादुई तेल लेने के लिए मची भगदड़, 20 लोगों की मौत, कई घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -