कोरोना केकहर के आगे इंसानों के बाद हारे जानवर

कोरोना वायरस का कहर अब तक इस कदर बढ़ चुका है कि अब तो इंसान ही नहीं बल्कि जानवर भी इस वायरस की चपेट में आ चुके है, जी हां हाल ही में एक ऐसा मामला सामने आया जंहा केवल इंसान ही नहीं बल्कि जानवर भी कोरोना का शिकार हो रहे है, और ये मामला कही और का नहीं बल्कि बार्सिलोना का है, जंहा बार्सिलोना के चिड़ियाघर में चार शेर कोरोना संक्रमित पाए गए हैं, पशु चिकित्सा अधिकारियों ने मंगलवार को कहा केवल दूसरे ज्ञात मामले में, जिसमें बड़ी तंतुओं ने कोरोनावायरस का अनुबंध किया है। ज़ाला, नीमा और रन रन और किम्बे नामक एक पुरुष, तीन महिलाओं का वायरस के लिए जल्द ही परीक्षण किया गया था जब रखवाले ने कोरोनोवायरस के मामूली लक्षणों को देखा।

चिड़ियाघर में दो कर्मचारियों ने भी कोरोना वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया, अधिकारियों ने कहा पिछले महीने पहली बार प्रकोप का पता चला था। चिड़ियाघर के अधिकारी जांच कर रहे हैं कि शेर वायरस से कैसे संक्रमित हुए। चिड़ियाघर के रखवालों ने शेरों पर उसी तरह से पीसीआर परीक्षण किया जिस तरह से इंसानों का परीक्षण किया जाता है क्योंकि जानवरों को चिड़ियाघर के कर्मचारियों से संपर्क करने की संभावना होती है। बार्सिलोना की पशु चिकित्सा सेवा ने न्यूयॉर्क के ब्रोंक्स चिड़ियाघर में सहयोगियों के साथ संवाद किया, जहां चार बाघों और तीन शेरों ने अप्रैल में कोविड-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया। यह एकमात्र अन्य चिड़ियाघर है जहां बड़े फेलन को कोरोना वायरस अनुबंधित किया जाता है। हालांकि, सभी संक्रमित बरामद किए गए थे।

बार्सिलोना के चिड़ियाघर ने एक बयान में कहा, "शेरों को उनकी हल्की नैदानिक स्थिति के लिए पशु चिकित्सा देखभाल दी गई थी - एक बहुत ही हल्के फ्लू की स्थिति के समान - भड़काऊ उपचार और करीबी निगरानी के माध्यम से और जानवरों ने अच्छी प्रतिक्रिया दी।" नर 4 साल का है और मादा, सभी 16 साल के हैं, चिड़ियाघर में अन्य जानवरों के साथ कोई संपर्क नहीं किया गया है, जो आगंतुकों के लिए खुला है।

वित्तमंत्री सीतारमण के हाथ लगी बड़ी उपलब्धि, फ़ोर्ब्स में शामिल हुआ नाम

एमडीएमए दवाओं के साथ दो महिलाऐं और 7 लोग हुए गिरफ्तार

शहद मिलावट: सीएसई ने चीनी कंपनी के दावे को लगाई फटकार

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -