ग्वालियर में जन्मी 4 पैरों वाली बच्ची, तस्वीर हो रही वायरल
ग्वालियर में जन्मी 4 पैरों वाली बच्ची, तस्वीर हो रही वायरल
Share:

ग्वालियर के कमलाराजा अस्पताल में एक महिला ने 4 पैर की बच्ची को जन्म दिया है। जी हाँ और अब सोशल मीडिया पर यह खबर फैल चुकी है। खबर फैलते ही अनोखी बच्ची को देखने अस्पताल में लोगों का जमावड़ा लग चुका है। वहीं डॉक्टरों ने नवजात को न्यू बॉर्न केयर यूनिट में रखा है। जी दरअसल डॉक्टर्स इसे मेडिकल की भाषा में 'इशियोपेगस' (Ischiopagus) का केस बता रहे हैं। वहीं उनका कहना है कि लाखों में से एक बच्चे में इस तरह से अतिरिक्त अंग विकसित होते हैं।

हैवानियत! शराबी चखने में चबा गए पिल्लों के कान और पूंछ

जी दरअसल जयारोग्य अस्पताल समूह के अधीक्षक डॉ। आरकेएस धाकड़ ने इस बारे में बात की, उन्होंने बताया, 'नवजात में शारीरिक विकृति है और कुछ भ्रूण अतिरिक्त बन गया है, जिसे मेडिकल साइंस की भाषा में इशियोपेगस कहा जाता है। इससे गर्भ में पल रहे शिशु में शरीर के नीचे के भाग का अतिरिक्त विकास हो जाता है। लाख में से एक बच्चे को ये परेशानी होती है।' इसी के साथ डॉ। धाकड़ ने बताया कि ऐसे बच्चों को सर्जरी के जरिए नॉर्मल किया जाता है। इस बच्ची के दो अतिरिक्त पैर को सर्जरी कर निकाला जाएगा।

फिलहाल नवजात का परीक्षण किया गया है। वह पूरी तरह सेहतमंद है। आपको बता दें कि ग्वालियर शहर स्थित सिकंदर कंपू इलाके की रहने वाली आरती कुशवाह 4 पैर वाली बच्ची की मां बनी है। प्रसूता की बहन ने बताया कि, 'आरती की पहले से दो बेटियां हैं। अब तीसरी बेटी चार पैरों के साथ पैदा हुई है। उसकी सर्जरी करानी होगी। आरती के परिवार की आर्थिक हालात भी ऐसी नहीं है कि वह सर्जरी का खर्च उठा पाए। यही वजह है कि परिवार सरकार से मदद की आस लगा रहा है।'

बछड़ा-बछिया की अनोखी शादी, लगी हल्दी-बांटे गए एक हजार कार्ड

जयपुर की इस लड़की ने की भगवान विष्णु से शादी, चौका देगी वजह

रात-रातभर बैठकर वर्ल्ड कप के मैच देखता था शख्स, खराब हो गया चेहरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -