पटाखे फोड़ने के बजाय दिवाली पर कर सकते हैं ये चार भव्य काम
पटाखे फोड़ने के बजाय दिवाली पर कर सकते हैं ये चार भव्य काम
Share:

दीवाली के ठीक बाद, कई राज्यों ने त्योहार के दौरान पटाखों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया गया है। पटाखों से होने वाले प्रदूषण से कोविड-19 रोगियों का खतरा बढ़ सकता है। भारत में वायु प्रदूषण बढ़ने के साथ ही सर्दियां बढ़ जाती हैं, यह कई राज्यों के लिए चिंता का विषय है। जैसा कि आप इस संदर्भ में दीपावली मनाते हैं, त्योहारों को मनाने के इन तरीकों में से कुछ पर विचार करें, अपनी फ़ायरवर्क योजनाओं को भी बदलना चाहिए।

1. परिवार मिल-जुलकर: दिवाली जैसे त्यौहार उन बहुत कम विशेष अवसरों में से होते हैं जहाँ परिवार के सदस्य वास्तव में अपने काम के दायित्वों को छोड़ सकते हैं और एक साथ मिल कर खुद का आनंद लेने के लिए आ सकते हैं। एक छोटी पारिवारिक यात्रा या रिश्तेदारों के साथ मिलना-जुलना जो आपने कुछ समय में नहीं देखा है, दीवाली मनाने का एक अंतिम तरीका हो सकता है।

2. विशेष उपहार बनाना: पटाखों पर पैसे बर्बाद करने के बजाय, इस दीवाली अपने दोस्तों और परिवार के लिए उपहार खरीदना कितना अच्छा है? बेशक उपहारों का आदान-प्रदान करना भी पहले परंपरा का हिस्सा था, लेकिन अब जब आपके पास अधिक समय और पैसा हाथ में है, तो पटाखे छोड़ें, इसके बजाय अपने प्रियजनों को उपहार देने में कुछ रचनात्मक सोच डालें? Eitehr एक हाथ से बनाया या एक अनुकूलित किया जा सकता है?

3. घर की सफाई और सजावट: दिवाली वास्तव में रोशनी का त्योहार है। यह हिंदुओं की आम धारणा है जो दिवाली मनाते हैं वे धन की देवी (लक्ष्मी) को अपने घर में आमंत्रित करते हैं। इसलिए, यह साफ घर के लिए आवश्यक है और सभी अवांछित को हटा देता है! चाहे वह कपड़े का इस्तेमाल किया हो,  लेकिन अभी भी फर्नीचर का इस्तेमाल किया जाता है, अवांछित जूते, और घर के कई अन्य सामान, प्रवेश द्वार से सही, वाशरूम तक। यह एक तरह का रिवाज है जिसका पालन हमारे पूर्वजों द्वारा किया जाता है। और एक परिवार के रूप में रहने वाले सभी लोगों के लिए, सभी प्रकार की नई वस्तुओं के साथ, मुख्य रूप से नए कपड़े बदलने के लिए।

4. कम भाग्यशाली लोगों की मदद करें: इस साल पटाखे पर खर्च किए गए सभी पैसों से, कम खर्च वाले बच्चों को कुछ खिलौने या किताबें या नए कपड़े खरीदें। बता दें कि दिवाली उनके लिए भी खुशी का समय है।

धरम और कर्म के बीच बिलकुल भी नही करना चाहिए दिखावा

अब कपिल के शो में नहीं नजर आएँगे कृष्णा अभिषेक!

ब्रम्ह कमल से जोड़ा था ब्रम्हाजी ने गणेशजी का सर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -