ओडिशा के नंदन कानन में वायरस का आतंक, चार हाथियों की मौत से मचा हड़कंप
ओडिशा के नंदन कानन में वायरस का आतंक, चार हाथियों की मौत से मचा हड़कंप
Share:

भुवनेश्वर: ओडिशा के नंदन कानन चिड़ियाघर में वायरस के कारण 4 हाथियों की जान चले गई है. रिपोर्ट के अनुसार, एक महीने में ही इन चारों हाथियों की मौत हुई है. अब तक की जांच में इंडोथेलियोट्रोफिक हर्प्स वायरस (EEHV) को हाथियों की मौत के लिए जिम्मेदार माना जा रहा है. इस घटना के बाद ओडिशा सरकार ने हाथियों के उपचार के लिए असम और केरल सरकार से सहायता मांगी है.

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, ईईएचवी वायरस अधिकतर  हाथियों के 15 साल तक के बच्चों को प्रभावित करता है. ओडिशा के वन एवं पर्यावरण मंत्री बी कारूखा ने बताया है कि ओडिशा सरकार ने असम और केरल के विशेषज्ञों से राय ली है. वहां भी इसी किस्म के वायरस ने हाथियों की जान ली थी. बताया जा रहा है कि इस किस्म के वायरस को फैलने को रोकने के लिए कोई टीका मौजूद नहीं है, इसलिए राज्य सरकार ने विशेषज्ञों से सहायता मांगी है. मंत्री ने बताया है कि इस वायरस के कारण अब तक चार हाथियों की मौत हुई है. बाकी हाथियों को वायरस की चपेट में आने से बचाने का प्रयास किया जा रहा है.

आपको बता दें कि ताजा मौत शनिवार रात को हुई है. मंत्री ने कहा कि अधिकतर हाथी राज्य के विभिन्न जंगली इलाकों से लाए गए हैं. उनके खून की जांच की जाएगी, ताकि इस वायरस को फैलने से रोका जा सके. नंदन कानन चिड़ियाघर के उप निदेशक जयंत दास ने बताया है कि चिड़ियाघर में हाथियों की जान बचाने के लिए अहम कदम उठाए जा रहे हैं.

फिर आसमान पर पहुंचे पेट्रोल-डीजल के दाम, लगातार 6वें दिन हुआ कीमतों में इजाफा

E-cigarettes बैन पर इस दिग्गज उद्योगपति ने खड़े किए सवाल, कही यह बात

यूएस प्रेसीडेंट ट्रंप ने फेडरल रिजर्व के चेयरमैन को कहा सेंसलेस, जाने मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -