अमेरिका से भारत पहुंचा चिनूक हेलीकाप्टर का पहला जत्था, जानिए क्या है इसकी विशेषता
अमेरिका से भारत पहुंचा चिनूक हेलीकाप्टर का पहला जत्था, जानिए क्या है इसकी विशेषता
Share:

नई दिल्ली: भारतीय वायु सेना के लिए 4 चिनूक हेलिकॉप्टरों का पहला लॉट रविवार को  गुजरात के मुंद्रा हवाई अड्डे पर पहुंच चुका है। भारत ने अमेरिका से 15 चिनूक हेलिकॉप्टरों की खरीद की है। इस हेलिकॉप्टर को बोइंग ने निर्मित किया है। गत सप्ताह अमेरिका के फिलाडेल्फिया में बोइंग ने भारत को पहले चिनूक हेलिकॉप्टर की खेप आधिकारिक रूप से प्रदान कर दी थी। ट्रांसफर सेरेमनी के अवसर पर विमान निर्माण करने वाली कंपनी बोइंग के अफसरों ने अमेरिका में भारत के राजदूत हर्षवर्धन श्रींगला को चिनूक हेलिकॉप्टर दे दिया था। 

पूर्वोत्तर से एक सहयोगी ने दी एनडीए छोड़ने की धमकी, हाथ से फिसल सकते हैं ये राज्य

इस मौके पर DGAO एयरमार्शल ए देव समेत एयरफोर्स के कई अफसर भी उपस्थित थे। वर्ष 2015 में भारत ने बोइंग को 22 AH-64E अपाचे हेलिकॉप्टर और 5 CH-47F(I) ट्रांसपोर्ट चिनूक हेलिकॉप्टर के लिए आर्डर दिया था। जानकारी के अनुसार, भारत को तमाम हेलिकॉप्टर इस वर्ष के अंत तक मिल जाएंगे। अपाचे AH-64E हेलिकॉप्टर और चिनूक ट्रांसपोर्ट CH-47F(I) के नए मॉडल वायुसेना के बेड़े में शामिल होकर और शक्ति प्रदान करेंगे। 

युवाओं को यहां मिलेगी 70 हजार रु सैलरी, सलाहकार के पद हैं खाली

बोइंग के अनुसार, अपाचे की गिनती विश्व के सबसे अच्छे लड़ाकू हेलिकॉप्टर के तौर पर होती है। वहीं दूसरी तरफ, चिनूक हेलिकॉप्टर की खूबी यह है कि ये हेलकॉप्टर बहुत ऊंचाई पर उड़ान भर सकता है। चिनूक हेलिकॉप्टर भारी-भरकम सामान को भी आसानी से ऊंचाई पर पहुंचा सकता है। अमेरिकी सेना खुद भी लंबे समय से अपाचे और चिनूक दोनों हेलिकॉप्टरों का उपयोग कर रही है।

खबरें और भी:-

भारत से चीनी खरीदेंगे कई देश, बड़ी निर्यात की संभावनाएं

NHAI में सीधी भर्ती, कुल इतने पदों पर निकली नौकरी

आज डॉलर के मुकाबले रुपये की हुई कमजोर शुरुआत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -