फाउंडेशन लेने जा रहे हैं कुछ बातों को जान लें, नहीं होंगे चेहरे पर पिम्पल्स

फाउंडेशन लेने जा रहे हैं कुछ बातों को जान लें, नहीं होंगे चेहरे पर पिम्पल्स

चेहरे को सुंदर बनाने के लिए सभी फाउंडेशन का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इससे चेहरे पर मुंहासे हो सकते हैं, ऐसा ब्यूटी एक्सपर्ट्स भी कहते हैं. लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप मेकअप प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करना ही बंद कर दें. अपने फाउंडेशन में मौजूद सामग्री पर नज़र रखें. जब भी आप ऐसी चीज़ें खरीदने जाएँ तो उन के बारे में कुछ बातें जान लें. 

* आर्टिफिशियल कलर - आपके कॉस्मेटिक्स में मौजूद आर्टिफिशयल कलर आपके चेहरे पर जलन पैदा कर सकता है और इससे ही आगे जाकर मुंहासे होते हैं. फाउंडेशन के लेबल पर लिखी गई सामग्री में एफडी और सी देखकर पता लगाएं कि इसमें वो कलर हैं या नहीं.  

* लेनोलिन - अगर आपकी स्किन ऑयली है तो ऐसा फाउंडेशन न लगाएं जिसमें लेनोलिन (lanolin) मौजूद होता है क्योंकि इसकी वजह से आपको मुंहासे हो सकते हैं. वैसे ड्राई स्किन पर इसे इस्तेमाल किया जा सकता है. इसलिए अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आपको इस तरह के फाउंडेशन से डरने की कोई ज़रूरत नहीं.

* मिनरल ऑयल - ऐसे किसी भी फाउंडेशन से बचें जिसमें मिनरल ऑयल का इस्तेमाल किया गया हो. ये आपकी स्किन पर एक परत बना लेता है और बैक्टीरिया और डेड स्किन सेल को बाहर नहीं निकलने देता जिससे कि मुंहासे होते हैं.

* इज़ोप्रोपाइल मायरिस्टेट - इस तत्व से न सिर्फ आपकी स्किन चिपचिपी लग सकती है बल्कि आपके रोमछिद्र भी इससे बंद हो सकते हैं. ऐसे में स्किन पर मुंहासे होने का डर बढ़ जाता है और जलन होती है. 

बालों के लिए लाभकारी है देसी घी, बनेंगे मजबूत और रेशमी

ब्लीच करवाती हैं तो उसके पहले जान लें खास बातें, स्किन को नहीं होगा नुकसान

इस बार फेस्टिवल पर ट्राई करें ड्यूल टोन लिपस्टिक शेड