आईआईटी और आईआईएम का हुआ शिलान्यास, शाह बोले- हर साल पांच हजार छात्र...
आईआईटी और आईआईएम का हुआ शिलान्यास, शाह बोले- हर साल पांच हजार छात्र...
Share:

गांधीनगर: जल्द ही आईआईटी और आईआईएम की तर्ज पर इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्किल (आईआईएस) वैश्विक मानकों और बाजार की मांग के अनुरूप छात्रों का कौशल विकास किया जाएगा. वहीं केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बीते बुधवार यानी 15 जनवरी 2020 को यहां आईआईएस के शिलान्यास के मौके पर कहा कि इस संस्थान में प्रतिवर्ष 5000 छात्रों को उच्चस्तरीय प्रशिक्षण दिया जा सकता है. वहीं प्रशिक्षित 70 फीसदी छात्रों को कैंपस प्लेसमेंट के जरिये ही रोजगार मिल जाएगा. 

वहीं उन्होंने कहा, 2024 तक भारतीय अर्थव्यवस्था को पचास खरब डॉलर तक पहुंचाने का लक्ष्य है. गृहमंत्री ने कहा कि कौशल विकास के जरिये छात्रों को रोजगार सृजन करने लायक बनाना है. भारत युवाओं का देश है. इसी कारण गुजरात में मुख्यमंत्री रहने के दौरान ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कौशल विकास पर काम शुरू किया था. वहीं 2014 में प्रधानमंत्री बनने के साथ ही कौशल विकास मंत्रालय का गठन किया. लेकिन 2020 तक एक करोड़ युवाओं को कौशल विकास से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है. कौशल विकास व उद्यमिता मंत्रालय, गुजरात सरकार और टाटा एजुकेशन एंड डेवलपमेंट ट्रस्ट के सहयोग से आईआईएस बनाया जा रहा है. गुजरात सरकार ने संस्थान के लिए 20 एकड़ जमीन दी है. आईआईएस मुंबई और आईआईएस गांधीनगर पीपीपी मोड से चलेंगे.

मोदी सरकार की योजनाएं बहुत अच्छी: सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस बात का पता चला है कि यहां मौजूद टाटा समूह के अध्यक्ष रतन टाटा ने कहा, हमारे प्रधानमंत्री, गृह मंत्री और सरकार के अन्य सदस्यों के पास भारत के लिए एक दृष्टिकोण है. वहीं ऐसा भी कहा जा रहा है कि जो हमारे पास है उस पर केवल गर्व किया जा सकता है. मोदी सरकार की योजनाएं बहुत अच्छी हैं. यदि मेरी उम्र 20 साल होती तो सरकार की ट्रेनिंग संबंधी इन योजनाओं को अपनाता, क्योंकि डिग्री के साथ-साथ हमारा कौशल विकास बेहद जरूरी है. जल्द से जल्द आईआईएस गांधीनगर और आईआईएस मुंबई का निर्माणकार्य पूरा हो सकता है. 

भाजपा नेता ने कांग्रेसी मणिशंकर अय्यर को बताया आतंक का दूत, पाकिस्तान जाने पर खतरनाक आलोचना

मायावती ने पाक मुस्लिमों को बताया पीड़ित, नागरिकता कानून में बदलाव की रखी मांग

संजय राउत का बड़ा बयान, कहा- मेने की थी दाऊद से मुलाकात...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -