राष्ट्रपति भवन से ज्यादा सुरक्षित है ये इमारत, जानिए क्या है खास
राष्ट्रपति भवन से ज्यादा सुरक्षित है ये इमारत, जानिए क्या है खास
Share:

आमतौर पर देखा गया हैं कि जब भी किसी देश में सबसे सुरक्षित जगह की बात की जाती है तो उसे राष्ट्रपति भवन ही माना जाता हैं. यहां कड़ी सुरक्षा होती है ताकि उनकी जाना को कोई खतरा ना हो. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि अमेरिका में एक ऐसी इमारत है जिसे राष्ट्रपति भवन से भी ज्यादा सुरक्षित माना जाता हैं. इसी के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जिसके बारे में कम ही लोग जानते होंगे. इस ईमारत की सुरक्षा के लिए उसके ऊपर दिन भर हेलीकॉप्टर मंडराते रहते है. लेकिन आखिर ऐसा क्या हैं जो इस इमारत की इतनी सुरक्षा की जाती हैं. तो आइये जानते है इसके बारे में. 

दरअसल, इस इमारत को फोर्ट नॉक्स के नाम से जाना जाता है. असल में फोर्ट नॉक्स अमेरिकी आर्मी की एक पोस्ट है, जो केंटुकी राज्य में है और यह एक लाख नौ हजार एकड़ में फैला हुआ है. इसे दुनिया की सबसे सुरक्षित इमारतों में से एक माना जाता है. बता दें, इस इमारत का निर्माण अमेरिकी आर्मी द्वारा साल 1932 में किया गया है. यहां की सुरक्षा इतनी कड़ी है कि यहां कोई परिंदा भी पर नहीं मार सकता है. वहीं यह इमारत चारों तरफ से दीवारों को घिरी हुई है, जो काफी मजबूत मोटी ग्रेनाइट से बनी है. इसकी सुरक्षा में करीब 30 हजार अमेरिकी सैनिक लगे हुए हैं.

फोर्ट नॉक्स की छत पूरी तरह से बम प्रूफ है. इसपर किसी भी तरह के बम धमाके का कोई असर नहीं होता. इसके अलावा इसके चारों ओर कई तरह के अलार्म सिस्टम भी लगे हैं. इसकी सुरक्षा बंदूकों से लैस अपाचे हेलीकॉप्टर करते हैं. बिना विशेष आज्ञा के इमारत तो क्या, इस जगह पर भी कोई नहीं जा सकता. सुनकर चौंक जायेंगे कि फोर्ट नॉक्स एक गोल्ड रिजर्व है, जिसमें करीब 42 लाख किलो सोना रखा हुआ है. इसके अलावा यहां अमेरिकी स्वतंत्रता का असली घोषणा पत्र, गुटेनबर्ग की बाइबिल और अमेरिकी संविधान की असली कॉपी जैसी अतिमहत्वपूर्ण चीजें भी मौजूद हैं.

यहां भालू को मिली उम्रकैद की सजा, ये थी गलती

घोड़े का पहला साल होता है इंसान के 12 साल के बराबर, जानिए रोचक तथ्य

VIDEO : कबीर सिंह को भूल जाएंगे आप, अब कबिता सिंह कर रही हर किसी को घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -