ड्राइवर सुरक्षा की बेहतरी के लिए एफ1 की टीम हुई गंभीर
ड्राइवर सुरक्षा की बेहतरी के लिए एफ1 की टीम हुई गंभीर
Share:

ड्राइवर सुरक्षा के मामले को और भी बेहतर बनाने के लिए फॉर्मूला वन टीमें लगातार प्रयासरत हैं। जिसके लिए वे लेटेस्ट पार्ट के साथ कारों को टेस्ट कर रहे हैं। अब फॉर्मूला वन में रेसिंग के दौरान वाहन के ड्राइवर को हेल्मेट पहनना अनिवार्य कर दिया गया है।

कई फॉर्मूला वन ड्राइवर्स हैलो सुरक्षा को लागू करने के लिए ज़ोर दे रहे हैं। 'हैलो' की तरह दिखने वाला कंपोनेंट एक विकल्प है सुरक्षा मुद्दे को सॉल्व करने का। इससे पहले फॉर्मूला वन की रणनीति बनाने वाले समूह ने तय किया था कि हैलो को कॉकपिट पर लगाया जाएगा और निर्णय को 2017 से लागू करने पर सहमति बनी थी। उन्होंने अब निर्णय लिया है कि ज्यादातर टीमें इस तकनीक को 2017 फॉर्मूला वन सीज़न से पहले तैयार कर पाने में सक्षम नहीं होंगी।

हालांकि, हैलो का डेवलपमेंट चलता रहेगा और यह 2018 से सभी टीमों के लिए अनिवार्य भी होगी। सुरक्षा प्राथमिकता है और हैलो फॉर्मूला वन रेसिंग का भविष्य हैं. कॉकपिट कई बार साथ नहीं देती और एक्सिडेंट होन पर ड्राइवर को कई चोटें आ जाती हैं। कॉकपिट और ड्राइवर्स की सुरक्षा के लिए इसे तब से और भी ज़रूरी माना जाने लगा है जबसे जुलेस बियांची, हेनरी सुर्टीस और जस्टिन विल्सन आदि ड्राइवर्स हादसों का शिकार हो चुक हैं।

 

क्या आप नई गाड़ी खरीद रहे हैं, तो जरुर पढ़े ये टिप्स

टोयोटा प्रीयस ने भारत में पेश की अपनी नई हाइब्रिड, एक झलक में बना लेगी दिवाना

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -