पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने म्यांमार हिंसा को लेकर कही ये बात
पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने म्यांमार हिंसा को लेकर कही ये बात
Share:

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने लोकतांत्रिक परिवर्तन को बढ़ावा देने के लिए म्यांमार की सेना के साथ प्रतिस्पर्धा की। उन्होंने तख्तापलट में सत्ता से हटने के बाद नागरिकों के खिलाफ जारी हिंसा के लिए 'दिल तोड़ने' की टिप्पणी की। ओबामा ने बिडेन प्रशासन और समान विचार वाले देशों द्वारा म्यांमार के जनरलों पर लागत लगाने के प्रयासों का समर्थन किया। एक दुर्लभ बयान में उन्होंने यह भी कहा कि "एक दशक से अधिक स्वतंत्रता के बाद अपनी इच्छा को लागू करने का सैन्य नाजायज और क्रूर प्रयास स्पष्ट रूप से लोगों द्वारा कभी स्वीकार नहीं किया जाएगा और इसे व्यापक दुनिया द्वारा स्वीकार नहीं किया जाना चाहिए।" 

उन्होंने ट्विटर पर लिखा, "म्यांमार के पड़ोसियों को यह पहचानना चाहिए कि लोगों द्वारा खारिज कर दिया गया एक घातक शासन केवल अधिक अस्थिरता, मानवीय संकट और असफल राज्य का जोखिम लाएगा।" उसी दृष्टि से पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने म्यांमार में उन लोगों से आग्रह किया, जिन्होंने "जातीय और धार्मिक समूहों में एकजुटता बनाए रखने के लिए एक लोकतांत्रिक भविष्य की मांग की।" उन्होंने म्यांमार में हिंसा के बारे में बात करते हुए इसे अंधेरे समय में से एक बताया। उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें कई बर्मीज़ द्वारा प्रदर्शित किए गए लोकतांत्रिक मूल्यों के लिए एकता, लचीलापन और प्रतिबद्धता से स्थानांतरित किया गया है, जो भविष्य के म्यांमार के लिए आशा प्रदान करता है। 

वही एक एक्टिविस्ट मॉनिटरिंग ग्रुप ने कहा है कि जनरलों ने घातक प्रदर्शन किया है क्योंकि उनके फ़रवरी 1 तख्तापलट का विरोध करने वाले लोगों को 750 से अधिक लोग मारे गए हैं। यह एक दशक पहले की उच्च उम्मीदों से बड़ा बदलाव रहा है। जनरलों ने लोकतंत्र के नेता आंग सान सू की को रिहा किया और उन्हें कार्यालय के लिए चलने की अनुमति दी, और विदेशी कंपनियों के लिए ऊर्जा और दूरसंचार निविदाएं खोलीं। ओबामा ने एक व्यापार प्रतिबंध और अधिकांश प्रतिबंधों को उठाकर जवाब दिया, जो कुछ अमेरिकी अधिकारियों को समय से पहले स्थानांतरित करता है। तख्तापलट के बाद से कई प्रतिबंध हटा दिए गए हैं।

इथियोपिया में कोरोना के 841 नए मामले आए सामने, 2,53,120 तक पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा

भारतीय दूतावास ने नेपाल की यात्रा से बचने के लिए नागरिकों को दी चेतावनी

रो-रो कर मदद मांगती हिन्दू लड़की का वीडियो वायरल, जबरन इस्लाम कबूल करवाकर किया था निकाह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -